केंद्र सरकार ने दी मंजूरी, 1 जनवरी 2021 से बदल जाएगा आपका मोबाइल नंबर (Mobile Number) , ये बदलाव होंगे बड़े #1January #MobileNumber

केंद्र सरकार ने दी मंजूरी, 1 जनवरी से बदल जाएगा आपका Mobile Number, ये बदलाव होंगे बड़े

नई दिल्ली : केन्द्र सरकार की मंजूरी के बाद डायलिंग पैटर्न फिक्स्ड लाइन से सेलुलर मोबाइल (Mobile) में बदल जाएगा। मतलब अब किसी भी लैंडलाइन (landline) से सेलफोन कॉल (calling) करने से पहले जीरो डायल करना अनिवार्य होगा। इसके साथ ही अब आपका मोबाइल नंबर 10 के बजाय 11 अंकों का होगा।

दूरसंचार विभाग द्वारा मोबाइल नंबर (Mobile Number) में बदलाव को मंजूरी दी गई है। सरकार की मंजूरी के बाद डायलिंग पैटर्न फिक्स्ड लाइन से सेलुलर मोबाइल में बदल जाएगा। मतलब अब किसी भी लैंडलाइन से सेलफोन कॉल करने से पहले जीरो डायल करना अनिवार्य होगा।

 यह नियम 1 जनवरी 2021 से प्रभावी होगा। यह अब डॉलर के 10 नंबर को 11 अंकों के साथ बदल देगा। आपको बता दें कि अब तक तय लाइन को बिना जीरो चार्ज किए ही कॉल (calling) किया जा सकता था। इसके अलावा, दूरसंचार विभाग ने दूरसंचार कंपनियों को आवंटित मोबाइल नंबरों की श्रृंखला का विवरण देने का निर्देश दिया है।
आपका मोबाइल नंबर 10 के बजाय 11 अंक का होगा

मोबाइल नंबर (Mobile Number) डायलिंग को बदलने का प्रस्ताव भारतीय दूरसंचार विनियामक प्राधिकरण (टेलिकॉम रेग्युलेटरी ऑफ इंडिया) TRAI द्वारा जारी किया गया था, जिसे दूरसंचार विभाग ने मंजूरी दे दी है। 

ट्राई के अनुसार, देश में मोबाइल नंबर (Mobile Number) की उपलब्धता बढ़ जाएगी यदि 10 के बजाय 11 अंकों का मोबाइल नंबर (Mobile Number) है, कुछ दिनों पहले, ट्राई द्वारा सरकार को मोबाइल नंबर में बदलाव के कई प्रस्ताव किए गए थे।

इसमें एक नई राष्ट्रीय संख्या योजना भी शामिल थी। इसके अलावा, ट्राई ने डोंगल के लिए एक अलग मोबाइल नंबर श्रृंखला जारी करने की सिफारिश की थी, जिसमें 10 के बजाय 13 नंबर होने का सुझाव दिया गया था।