क्रिसमस के मौके पर छा जाएगा 1800 परिवारों पर रोटी का संकट , बंद होगा जनरल मोटर्स का आखिरी भारतीय प्लांट #GeneralMotors

क्रिसमस के मौके पर छा जाएगा 1800 परिवारों पर रोटी का संकट 

बंद होगा जनरल मोटर्स का आखिरी भारतीय प्लांट

मुंबई , 22 दिसंबर : ऑटोमोबाइल कंपनी जनरल मोटर्स भारत में अपना आखिरी प्लांट बंद करने जा रही है। इस प्लांट के बंद होने के पीछे की वजह भारत और चीन के बीच बढ़ता तनाव बताया जा रहा है। जनरल मोटर्स का यह प्लांट 25 दिसंबर को क्रिसमस के दिन पूरी तरह से बंद हो जाएगा।

गौरतलब है कि यह महाराष्ट्र के तालेगांव में स्थित है। इस प्लांट के बंद होने से 1800 कर्मचारियों की नौकरी पर संकट आ खड़ा हुआ है। जीएम ने 1996 में भारत में अपना कारोबार शुरू किया था।
महाराष्ट्र स्थित जनरल मोटर्स के प्लांट में तकरीबन 1800 कर्मचारी काम करते हैं। आर्थिक संकट का सामना कर रहे जनरल मोटर्स ने अपने इस प्लांट को बेचने के लिए चीन की कंपनी ग्रेट वॉल मोटर्स के साथ जनवरी में डील की थी।

लेकिन भारत सरकार ने इस डील को मंजूरी नहीं दी।

कंपनी को उम्मीद थी कि इस साल के आखिर तक डील पूरी हो जाएगी लेकिन भारत और चीन के बीच तनाव के चलते भारत सरकार ने डील को मंजूरी नहीं दी।
कई सेक्टर्स में चीनी सामानों पर पूरी तरह से पाबंदी

भारत और चीन के बीत बढ़ते तनाव का असर अब अर्थव्यवस्था पर भी पड़ने लगा है। बढ़ते तनाव को देखते हुए भारत ने चीन समेत अन्य पड़ोसी देशों से निवेश के लिए सख्त नियम लागू किए है। वही भारत सरकार ने पड़ोसी देशों से होने वाले सभी निवेश की जांच करने का आदेश दिया था, जिससे चीनी निवेशों को रोका जा सकें। सरकार ने कई सेक्टर्स में चीनी सामानों पर पूरी तरह से पाबंदी लगा दी है। वहीं चीन के साथ तनाव के बाद महाराष्ट्र सरकार ने भी जीएम-ग्रेट वॉल और दो अन्य सौदों पर प्रतिबंध लगा दी है।