आपको कोरोना से 80 प्रतिशत तक सुरक्षित रख सकती है ये 10 चीजें , जान ले इनके बारें में ... #Corona #Covid-19

आपको कोरोना से 80 प्रतिशत तक सुरक्षित रख सकती है ये 10 चीजें , जान ले इनके बारें में ...

कोरोना अब तो सभी की जीवनशैली का हिस्सा बन चुका है। लोगों को कोरोना के साथ जीने की आदत हो चुकी है। लेकिन कोरोना के रहते इंसान तब तक खुली हवा में आजादी की सांस नहीं ले सकता जब तक कोई वैक्सीन नहीं आ जाती लेकिन सभी के दिमाग में प्रश्न यही घूमता रहता है कि जब तक वैक्सीन नहीं आ जाती तबतक खुद को और अपनों को सुरक्षित कैसे रखा जाए? अगली स्लाइड्स के माध्यम से जानिए उन 10 चीजों के बारे में जिनको अपने जीवन में शामिल कर लेने से आप कोरोना से 80 प्रतिशत तक सुरक्षित रह सकते हैं।

मसाला चाय
यदि आप मसाला चाय के दीवाने हैं तो आप खुद को कोरोना वायरस से सुरक्षित रख सकते हैं। मसाला चाय में डलने वाली लौंग, अदरक रोग- प्रतिरोधक क्षमता को विकसित करती है। रोग- प्रतिरोधक क्षमता अच्छी रहेगी तो आप आसानी से कोरोना की चपेट में नहीं आ पाएंगे।

अति मिलनसारिता न जताना
कई लोग व्यवहारिकता जताने में इतना मशगुल हो जाते हैं कि उन्हें खबर ही नहीं होता कि कब किससे कितनी बार गले मिल लिये। जो लोग दूर खड़े होकर बात करते हैं, शब्दों से व्यवहारिकता दर्शाते हैं वे कोरोना संक्रमित होने से बच सकते हैं।

नमस्ते करना
नमस्ते करने से कोरोना संक्रमण फैलने की संभावना कम हो जाती है। चाहे कितना ही करीबी व्यक्ति क्यों न हो उससे गले मिलने की बजाय नमस्ते ही करें। ऐसा करने से आप खुद भी सुरक्षित रहेंगे और अपनों को भी सुरक्षित रखेंगे।

मुंह खुला न रखना
विशेषकर जब लड़कियां घर से बाहर निकलती हैं तो वे मुंह को धूल- धूप से बचाने के लिए दुपट्टे से उसे बंध लेती हैं। ऐसा करने वाली लड़कियां या अन्य लोग कोरोना से सुरक्षित रह सकते हैं और जो लोग चेहरे को इस तरह से नहीं ढ़ंकते उन्हें मास्क जरूर पहनना चाहिए।

स्वच्छता प्रेमी
यदि आपको दिनभर स्वच्छ रहना पसंद है तब तो बार-बार हाथ धोने से आपको कोई परहेज ही नहीं होगा। जब आप साबुन से 20 सेकंड तक दिन में तीन से चार बार हाथ धोएंगे तो कोरोना तो क्या आपको कोई अन्य बीमारी भी नहीं होगी।

कोहनी का प्रयोग
दफ्तर या अन्य जगहों पर दरवाजा खोलने और बंद करने के लिए आप कोहनी का इस्तेमाल करते हैं तब तो संक्रमण से आप बच सकते हैं। क्योंकि एक ही दरवाजे पर अलग-अलग लोगों का हाथ लगता है तो संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है।

गिलोय का सेवन
आयुर्वेद में गिलोय को चमत्कारिक औषधी माना गया है। यदि पिछले 7-8 महीने से आप गिलोय का सेवन प्रतिदिन कर रहे हैं तब तो आपकी रोग-प्रतिरोधक क्षमता बहुत अच्छी होने की संभावनाएं। ऐसे में वायरस आपके शरीर पर प्रभाव नहीं डाल पाएगा।

योग
जो लोग प्रतिदिन योग करते हैं, उन्हें भी कोरोना होने की संभावनाएं अधिक नहीं है। नियमित रूप से योग करने वालों को छोटी-मोटी बीमारियां भी नहीं होती। जब कोई बीमारी होगी ही नहीं तो रोग-प्रतिरोधक क्षमता तो अच्छी ही रहेगी। वायरस आसानी से आक्रमण नहीं कर पाएगा।

चेहरे को न छूना
यदि आपकी आदत में चेहरे को बार- बार न छूना शामिल हो चुका है तब तो बहुत ही अच्छी बात है। हाथ जब नाक तक पहुंचेगा ही नहीं तो कोरोना के शरीर में प्रवेश करने की संभावनाएं बहुत कम हो जाएगी।

गर्म पानी
यदि आप दिन में तीन से चार बार गरम पानी पीते हैं तो शरीर के भीतर का तापमान बढ़ा हुआ रहता है और वायरस के शरीर में प्रवेश करने के 36 घंटे के भीतर संभावना है कि कोरोना वायरस कमजोर पड़ जाए। गर्म पानी को लेकर कई सारे अध्ययन भी हुए हैं।