New Year पार्टी करनी है तो पहले जान लीजिए आपके राज्य में क्या है गाइडलाइंस ? नहीं तो होगी दिक्कत ! #NewYear #Party #Guideline

New Year पार्टी करनी है तो पहले जान लीजिए आपके राज्य में क्या है गाइडलाइंस ? नहीं तो होगी दिक्कत !

साल 2021 का आगाज होने वाला है और आपने भी नए साल के जश्न की तैयारियां शुरू कर दी होगी. लेकिन, इस बार का जश्न हर साल के मुकाबले थोड़ा फीका रहने वाला है. एक तो कोरोना वायरस के डर से इस बार लोगों में उत्साह कम है. साथ ही कई राज्य सरकारों ने भी अपने-अपने राज्यों में कोरोना वायरस को लेकर कुछ गाइडलाइंस जारी की हैं, जिसके दायरे में ही लोग जश्न मना सकते हैं. यहां तक कि कुछ राज्यों ने तो इस पर बैन भी लगा दिया है.

ऐसे में अगर आप न्यू ईयर पर घर पर रहकर ही जश्न मना रहे हैं तो कोई दिक्कत नहीं है. हालांकि, अगर आप भी बाहर जाकर नए साल का वेलकम करना चाहते हैं तो पहले सरकार की ओर से जारी की गई गाइडलाइंस को अच्छे से पढ़ लें.
साथ ही इस गाइडलाइंस के अनुसार ही कुछ प्लान करें. आइए जानते हैं कि किस राज्य ने क्या गाइडलाइंस बनाई है और किस तरह नए साल का जश्न मनाने की छूट दी है.

पंजाब

पंजाब में रात में जश्न पर मनाही है. पंजाब सरकार ने 1 जनवरी तक रात 10 बजे से सुबह 5 बजे तक कर्फ्यू का ऐला कर रखा है. ऐसे में पंजाब के लोगों के लिए बाहर जाकर जश्न मनाना मुश्किल हो सकता है.

हिमाचल प्रदेश

वहीं, हिमाचल प्रदेश की बात करें तो हिमाचल के कई शहरों में भी 5 जनवरी तक रात का कर्फ्यू लगा हुआ है. इसमें शिमला, कुल्लू, मंडी भी शामिल है.

राजस्थान

राजस्थान सरकार ने नए साल के जश्न को लेकर अलग से दिशा-निर्देश जारी किए थे. सरकार ने नए साल के मौके पर पार्टी-पटाखे जलाने से मना किया है. वहीं, प्रदेश के उन शहरों में रात का कर्फ्यू लगा दिया है, जहां 1 लाख से ज्यादा की आबादी है. साथ ही कई शहरों में शाम 7 बजे ही बाजार बंद करने के लिए कहा गया है.

गुजरात

गुजरात में लोगों के एकत्र होने पर रोक लगा दी है. राज्य में कोरोनोवायरस की स्थिति को देखते हुए, क्रिसमस और नए साल के दौरान सार्वजनिक स्थानों या सार्वजनिक जुलूसों में किसी भी धार्मिक सभा, रैलियों, प्रार्थनाओं की अनुमति नहीं होगी.

मुंबई

मुंबई में भी पार्टियों पर रोक लगा दी है.

कर्नाटक

कर्नाटक में रात्रि कर्फ्यू हटा दिया है, लेकिन 2 जनवरी तक एकत्र होने पर रोक लगा दी है.

उत्तराखंड

उत्तराखंड में भी सार्वजनिक जगहों पर पार्टी करने पर रोक लगा दी गई है.

दिल्ली 

वहीं, अगर आप दिल्ली में रह रहे हैं या दिल्ली में नए साल का जश्न बनाना चाहते हैं तो आपको पहले पुलिस की इजाजत लेनी होगी और उसके बाद आप जश्न मना सकते हैं. हालांकि, अभी दिल्ली सरकार की ओर से विस्तृत गाइडलाइंस आना अभी बाकी है.

ओडिशा

ओडिशा में 31 दिसंबर की रात को पार्टी या कोई जश्न मनाने से मना कर दिया है.

महाराष्ट्र

वहीं, महाराष्ट्र में 5 जनवरी तक रात्रि कर्फ्यू का ऐलान किया गया है.