महाराष्ट्र में 63294 नए केस , 24 घंटों में 349 लोगों की मौत , जल्द राज्य में लग सकता है लॉकडाउन #MaharashtraRecordBreak #NewPatientCovid

(File Photo)
महाराष्ट्र में 63294 नए केस ,

 24 घंटों में 349 लोगों की मौत , 

जल्द राज्य में लग सकता है लॉकडाउन

मुंबईः महाराष्ट्र में रविवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 63294 नए मामले सामने आये और राज्य में कुल संक्रमितों की संख्या 34,07,245 पहुंच गयी।

संक्रमण से एक दिन में 349 लोगों की मौत होने से कुल मृतक संख्या 57,987  हो गयी है। राज्य के स्वास्थ्य विभाग ने यह जानकारी देते हुए बताया कि महाराष्ट्र में इस समय 5,65,587 संक्रमितों का उपचार चल रहा है। एक दिन में कुल 34,008 लोगों को अस्पतालों से इलाज के बाद छुट्टी दे दी गयी।
महाराष्ट्र में अब तक कुल 27,82,161 लोग संक्रमण के प्रकोप से उबर चुके हैं। इस समय राज्य में संक्रमणमुक्त होने की दर 82.18 प्रतिशत है वहीं संक्रमण से मृत्यु दर 1.72 प्रतिशत है। राज्य में एक दिन में 2,19,977 नमूनों की संक्रमण के लिए जांच की गयी और अब तक कुल 2,18,51,235 नमूनों का परीक्षण किया जा चुका है।

महाराष्ट्र में 14 अप्रैल के बाद लॉकडाउन पर उचित फैसला : टोपे
महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने रविवार को कहा कि प्रदेश में लॉकडाउन लगाने के संदर्भ में उचित फैसला 14 अप्रैल के बाद लिया जाएगा। वायरस की कड़ी तोड़ने के लिये मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे की अध्यक्षता में हुई कार्य बल की डिजिटल बैठक में लॉकडाउन लगाने समेत विभिन्न मुद्दों पर चर्चा हुई।

बैठक के बाद टोपे संवाददाताओं को जानकारी दे रहे थे। मंत्री ने कहा, “आज की बैठक में लॉकडाउन की अवधि और इससे होने वाली आर्थिक गिरावट से कैसे निपटना है, इस पर चर्चा हुई। कार्य बल का यह मानना है कि राज्य में कोरोना वायरस के हालात ऐसे हैं कि लॉकडाउन की जरूरत है।”
मुख्यमंत्री कार्यालय के एक ट्वीट में कहा गया, “प्रदेश कार्य बल के साथ एक बैठक में मुख्यमंत्री ने ऑक्सीजन व बिस्तरों की उपलब्धता, रेमडेसिविर के इस्तेमाल, उपचार के नियमों, उपलब्ध केंद्रों की क्षमता बढ़ाने, कोविड नियमों के उल्लंघन पर पाबंदियां और जुर्माना लगाने पर चर्चा की।”

बैठक में राज्य के चिकित्सा शिक्षा मंत्री अमित देशमुख, मुख्य सचिव सीताराम कुंटे और अन्य लोगों ने हिस्सा लिया। ठाकरे का सोमवार को वित्त और अन्य सरकारी विभागों से परामर्श करने का कार्यक्रम है और इस हफ्ते, बाद में मंत्रिमंडल की बैठक में भी चर्चा होगी। टोपे ने कहा कि कार्य बल की बैठक के दौरान राज्य में ऑक्सीजन उत्पादन संयंत्र स्थापित करने पर भी चर्चा हुई।