सरकारी कंपनी एयर इंडिया एयरलाइन्स के 45 लाख यात्रियों का डाटा लीक, क्रेडिट कार्ड से लेकर कई नीजि जानकारियों में लगी सेंध #AirIndia

सरकारी कंपनी एयर इंडिया एयरलाइन्स के 45 लाख यात्रियों का डाटा लीक,

क्रेडिट कार्ड से लेकर कई नीजि जानकारियों में लगी सेंध

नई दिल्ली: सरकारी एयरलाइंस कंपनी एयर इंडिया का डेटा लीक हुआ है। कंपनी के मुताबिक, इस घटना ने 45 लाख यात्रियों के डेटा में सेंध लगी है। डेटा लीक में लोगों के नीजि जानकारियां भी लीक हुई हैं। यह हमला फरवरी में इसी साल हुआ था। एअर इंडिया ने अपनी वेबसाइट पर यह जानकारी दी है।

कंपनी ने जानकारी दी है कि इस साइबर हमले में यात्रियों की पर्सनल जानकारी चुराई गई है।
इसमें करीब 45 लाख यात्रियों का डेटा चुराया गया है। एयर इंडिया ने इस घटना के बारे में कहा है, "हमें इस बारे में हमारे डाटा प्रोसेसर से पहली सूचना इस साल 25 फरवरी को मिल गई थी। हम यह स्पष्ट करना चाहते हैं कि इस बारे में हमारे डाटा प्रोसेसर की तरफ से प्रभावित डाटा की जानकारी सिर्फ 25-03-2021 और 5-04-2021 को दी गई थी। जिन एयरलाइंस कंपनियों पर यह साइबर अटैक हुआ है, उनमें मलेशिया एयरलाइंस, फिनएयर, सिंगापुर एयरलाइंस, लुफ्थांसा और कैथे पैसिफिक भी शामिल हैं।

इस साइबर सिक्योरिटी अटैक में नाम, जन्मतिथि, कॉन्टैक्ट डिटेल्स, पासपोर्ट डिटेल्स, टिकट की जानकारी, स्टार अलायंस और एअर इंडिया फ्रीक्वेंट फ्लायर के डेटा चोरी हुए हैं। हालांकि कंपनी ने यह भी कहा कि क्रेडिट कार्ड का डेटा चोरी हुआ है, पर इसमें सीवीवी या सीवीसी नंबर चोरी नहीं हुए हैं।
एयर इंडिया के मुताबिक, इस घटना के सामने आने के बाद तुरंत उसने इसकी जांच की। प्रभावित सर्वर्स को सुरक्षित किया गया। क्रेडिट कार्ड जारीकर्ताओं से संपर्क किया गया और उन्हें सूचित किया गया।साथ ही एयर इंडिया एफएफपी प्रोग्राम के पासवर्ड को रीसेट किया गया।

डाटा सुरक्षित रहे इसको लेकर कंपनी ने यात्रियों से कहा है कि वे अपना पासवर्ड बदले। बयान में एयर इंडिया ने कहा कि हम और हमारे डाटा प्रोसेसर कार्रवाई जारी रखेंगे, इस बीच हम यात्रियों को पासवर्ड बदलने के लिए प्रोत्साहित करेंगे। यात्रियों की निजी जानकारी को सुरक्षित रखना हमारे लिए सबसे महत्वपूर्ण है।