JEE Advanced Exam 2021: कोरोना के चलते जेईई एडवांस्ड परीक्षा स्थगित, देखें विस्तार से #JEEAdvancedExam2021

JEE Advanced Exam 2021: कोरोना के चलते जेईई एडवांस्ड परीक्षा स्थगित, 

देखें विस्तार से

नई दिल्ली, 26 मई : भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) खड़गपुर ने देश भर में बिगड़ती COVID-19 स्थिति को देखते हुए संयुक्त प्रवेश परीक्षा (JEE) एडवांस 2021 को स्थगित कर दिया है. परीक्षा 3 जुलाई, 2021 के लिए निर्धारित की गई थी.
आईआईटी खड़गपुर ने आधिकारिक अधिसूचना में कहा, “COVID-19 के कारण प्रचलित महामारी की स्थिति को देखते हुए, JEE (एडवांस) 2021 जो 03 जुलाई, 2021 (शनिवार) को आयोजित होने वाली थी, स्थगित कर दी गई है. परीक्षा की संशोधित तिथि की घोषणा बाद में की जाएगी. ”
आईआईटी में इंजीनियरिंग संकाय में एडमिशन के लिए प्रस्तावित जेईई (एडवांस्ड) 2021 स्थगित कर दी गई है.

कोविड-19 महामारी की मौजूदा स्थिति को देखते हुए आईआईटी में इंजीनियरिंग संकाय में एडमिशन के लिए प्रस्तावित संयुक्त प्रवेश परीक्षा जेईई (एडवांस्ड) 2021 (JEE Advanced Exam 2021) स्थगित कर दी गई है. जेईई (एडवांस्ड) की आधिकारिक वेबसाइट पर यह जानकारी दी गई है. यह परीक्षा 3 जुलाई 2021 को निर्धारित थी.
जेईई (एडवांस्ड) की पूरी जानकारी ऑफिशियल वेबसाइट- jeeadv.ac.in पर एक नोटिस के जरिए दी गई है. नोटिस में कहा गया है, ‘‘कोविड-19 के कारण महामारी की वर्तमान स्थिति को देखते हुए जेईई (एडवांस्ड) 2021 को स्थगित किया जाता है. साथ ही कहा गया है कि प्रवेश परीक्षा की संशोधित तारीखों की घोषणा उपयुक्त समय पर की जाएगी.” बता दें कि यह परीक्षा 3 जुलाई 2021 को निर्धारित थी.

एग्जाम डिटेल्स
जेईई मेन परीक्षा (JEE Main Exam 2021) में क्वालिफाई करने वाले ढाई लाख उम्मीदवार जेईई एडवांस (JEE Advanced Exam 2021) के लिए आवेदन कर सकते हैं. जेईई एडवांस दो पेपर का होता है. पेपर वन की परीक्षा सुबह 9 बजे से दोपहर 12 बजे तक होनी थी. दूसरे पेपर की परीक्षा दोपहर 2.30 बजे से शाम 5.30 बजे तक निर्धारित की गई थी.
यहां मिलता है एडमिशन
देश के 23 आईआईटी में बैचलर, इंटीग्रेटेड मास्टर्स और डुअल डिग्री कोर्स में प्रवेश जेईई एडवांस से मिलता है. सात आईआईटी हैं- IIT खड़गपुर, IIT कानपुर, IIT मद्रास, IIT दिल्ली, IIT बॉम्बे, IIT गुवाहाटी और IIT रुड़की जहां इस परीक्षा को पास करने के बाद दाखिला पा सकते हैं.

खड़गपुर IIT ने पहले अपनी ऑफिशियल वेबसाइट पर IIT एंट्रेंस एग्जाम का सिलेबस प्रकाशित किया था. जेईई एडवांस 2021 के लिए मॉक टेस्ट ऑफिशियल वेबसाइट पर भी उपलब्ध हैं. आईटीटी में प्रवेश के लिए प्राथमिक योग्यता भौतिकी, रसायन विज्ञान, गणित और एक भाषा और किसी अन्य विषय में बारहवीं कक्षा की परीक्षा पास होना है. कोविड -19 ओवरडोज के मद्देनजर इस वर्ष पात्रता मानदंड के अस्सी प्रतिशत को हटा दिया गया है.