Delta Variant : डेल्टा वैरिएंट को लेकर WHO ने दुनिया को चेताया

Delta Variant : डेल्टा वैरिएंट को लेकर WHO ने दुनिया को चेताया

जेनेवा, 26 जून : विश्व स्वास्थ्य संगठन के प्रमुख टेड्रोस अदनोम घेबरेसर्स ने 85 देशों में फैल चुके डेल्टा वैरिएंट को लेकर विश्वभर के देशों के लिए चेतावनी जारी की है। उन्होंने कहा है कि अब तक ज्ञात सभी वैरिएंट में डेल्टा तेजी से फैलने वाला वैरिएंट है। यह बिना वैक्सीन लगी आबादी में बहुत ज्यादा तेजी से फैल रहा है। उन्होंने चिंता जताई कि कुछ देशों में पाबंदियों में ढील दी जा रही है, जबकि कोरोना तेजी से दुनिया में फैल रहा है।

अफ्रीका महाद्वीप में डेल्टा वैरिएंट के कारण स्थिति खराब
ज्यादा संक्रमण के मामलों का सीधा मतलब है कि अस्पतालों में मरीजों की संख्या बढ़ना। इससे मरने वालों की संख्या भी बढ़ जाएगी। अफ्रीका महाद्वीप में दक्षिण अफ्रीका ऐसा देश है,जहां डेल्टा वैरिएंट के कारण स्थिति खराब हो गई है। यहां एक दिन में 18 हजार से ज्यादा नए केस डेल्टा वैरिएंट के आ रहे हैं। कार्यवाहक स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि कोरोना की तीसरी लहर उच्चतम स्तर पर है। पुर्तगाल की राजधानी लिस्बन में सत्तर फीसद केस डेल्टा वैरिएंट के ही हैं। नेशनल हेल्थ इंस्टीट्यूट के रिकार्डो जार्ज ने बताया कि पूरे देश में संक्रमण के जितने मामले सामने आ रहे हैं, उनमें से आधे डेल्टा वैरिएंट के ही हैं।

ब्रिटेन : यहां पिछले सप्ताह में डेल्टा वैरिएंट के 35 हजार से ज्यादा नए मामले सामने आए हैं।

बांग्लादेश: सोमवार 28 जून से सख्त लाकडाउन लगाया जा रहा है।

ब्राजील : मरने वालों की संख्या 24 घंटे में दो हजार से ज्यादा रही।

स्पेन : नागरिकों को खुले स्थानों पर मास्क न लगाने की छूट दी गई है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने 85 देशों में फैल चुके डेल्टा वैरिएंट को लेकर विश्वभर के देशों के लिए चेतावनी जारी की है। यह अब तक ज्ञात सभी वैरिएंट में डेल्टा तेजी से फैलने वाला वैरिएंट है। यह बिना वैक्सीन लगी आबादी में बहुत ज्यादा तेजी से फैल रहा है।