'कोविशील्ड' वैक्सीन को "इस देश" में मिली मान्यता, ग्रीन पास के लिए भारतीय होंगे पात्र Covidshield Vaccine Ko Manyata Green Pass Ko Bhartiya paatra

'कोविशील्ड' वैक्सीन को इटली से मिली मान्यता, 

ग्रीन पास के लिए भारतीय होंगे पात्र

#Loktantrakiawaaz
नई दिल्ली: इटली ने एक बड़ा फैसला लेते हुए कोरोना रोधी वैक्सीन कोविशील्ड (Covishield) को मान्यता दे दी है. इस बात की जानकारी इटली में भारत के दूतावास ने दी. इटली के इस कदम के बाद कोविशील्ड कार्डधारक (Covishield Card Holders) नागरिक अब यूरोपीय देशों में यात्रा के लिए ग्रीन पास के लिए पात्र होंगे.

बता दें कि स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया (Mansukh Mandaviya) और उनके इतालवी समकक्ष रॉबर्टों स्पेरांजा के बीच हुई बैठकों के परिणाम स्वरूप इटली ने भारत की कोविशील्ड वैक्सीन को मान्यता दी है.

👉🏻 विदेश मंत्री ने अपने समकक्ष से की बात
आपको बता दें कि इससे पहले इससे पहले बुधवार को विदेश मंत्री एस जयशंकर ने इटली के विदेश मंत्री लुइगी डि माओ से भी बात की थी. दोनों नेताओं के बीच टीके की पहुंच को तेज करने और सुगम यात्रा से संबंधित चुनौतियों पर चर्चा हुई थी. गौरतलब है कि इटली के विदेश मंत्री लुइगी डि माओ वर्तमान G20 अध्यक्ष हैं.

इटली से पहले ब्रिटेन ने भी भारत की कोविशील्ड को मान्यता दी थी. बुधवार को ब्रिटेन ने अपने यहां आने वाले यात्रियों के लिए कोविशील्ड को मान्यता दी थी. हालांकि भारत से ब्रिटेन पहुंचने वाले यात्रियों को 10 दिन क्वारंटाइन में रहना जरूरी होगा.

👉🏻 ब्रिटेन ने बनाई अलग-अलग देशों की सूची
आपको बता दें कि इस समय कोरोना संकट के चलते ब्रिटेन अलग-अलग देशों के लिए तीन तरह की सूचियां बना रखी हैं. ये सूचियां लाल, हरे और पीले रंग की हैं. अक्टूबर में सभी सूचियों को मिला दिया जाएगा और सिर्फ लाल रंग की सूची रहेगी. जो देश लाल रंग की सूची में शामिल रहेंगे वहां के नागरिकों पर ब्रिटेन की यात्रा पर पाबंदी लागू रहेगी.