देश में सीनियर सिटीजन के लिए एक अच्छी खबर, सीनियर सिटीजन को क्या होगा फायदा, केन्द्र सरकार ने सीनियर सिटीजन के लिए एक हेल्पलाइन की शुरुआत #Govt’sOnlineJob #JobExchangeForElderly

👉देश में सीनियर सिटीजन के लिए एक अच्छी खबर 

💰 सीनियर सिटीजन को क्या होगा फायदा

☎️ केन्द्र सरकार ने सीनियर सिटीजन के लिए एक हेल्पलाइन की शुरुआत की

#Loktantrakiawaaz
#Online-Job-Exchange-For-Senior-Citizen-News
नई दिल्ली, 29 सितंबर: देश में सीनियर सिटीजन के लिए एक अच्छी खबर है। सरकार वरिष्ठ नागरिकों के लिए एक ऐसा रोजगार एक्सचेंज (Employment Exchange) खोलने जा रही है जिनके द्वारा उनको नए सिरे से नौकरी दिलाने की कोश‍िश की जाएगी।

Govt’s Online Job Exchange For Elderly To Start On 01 October 2021 यह एक्सचेंज 01 अक्टूबर 2021 यानी शुक्रवार से ही शुरू होगा। इसके अलावा सरकार ने सीनियर सिटीजन के लिए एक हेल्पलाइन की शुरुआत भी की है।

इस एक्सचेंज में सीनियर सिटीजन अपना रजिस्ट्रेशन कराकर अपने लिए रोजगार की तलाश कर सकेंगे। इस तरह का एम्प्लॉयमेंट एक्सचेंज देश में पहली बार खोला जा रहा है। इसके लिए एक पोर्टल शुरू हो रहा है।

 👉 सीनियर सिटीजन को क्या होगा फायदा
तो 60 साल से ऊपर के जो लोग नौकरी करना चाहते हैं, वे 01  ऑक्टोबर 2021 तारीख से सामाजिक न्याय एवं अध‍िकारिता मंत्रालय
Ministry Of Social Justice And Empowerment (MoSJ&E) की अगुवाई में खुल रहे सीनियर एबल सिटीजन्स फॉर री-एम्प्लॉयमेंट इन डिगनिटी (Sacred) पोर्टल पर जाकर रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं।

टाइम्स ऑफ इंडिया की एक रिपोर्ट के मुताबिक यह एक इंटरैक्ट‍िव प्लेटफॉर्म होगा जिस पर स्टेकहोल्डर एक-दूसरे से वर्चुअली मिलेंगे और रोजगार के अवसर पर बात कर सकेंगे। मंत्रालय ने CII, FICCI और Assocham जैसे इंडस्ट्री चैंबर को भी लेटर लिखकर यह कहा है कि वरिष्ठ नागरिकों को रोजगार हासिल करने में मदद करें।

🎙️ क्या कहा सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय ने
इस पोर्टल पर सीनियर सिटीजन को अपने एजुकेशन, अनुभव, स्किल, रुचियों आदि की जानकारी देनी है। मंत्रालय ने यह साफ किया है कि यह एक्सचेंज रोजगार की गारंटी नहीं दे रहा। यह कंपनियों और नियोक्ताओं की मर्जी होगी कि वे किसी सीनियर की योग्यता, अपनी जरूरत को देखते हुए उसे अपने यहां नौकरी पर रखें।

गौरतलब है कि औसत जीवन प्रत्याशा यानी जीने की उम्र में बढ़ोतरी होने की वजह से देश में वरिष्ठ नागरिकों की संख्या काफी बढ़ रही है, ऐसे में इस तरह का एक्सचेंज काफी कारगर साबित हो सकता है। एक अनुमान के अनुसार साल 2001 के 7.6 करोड़ के मुकाबले साल 2011 में सीनियर सिटीजन की संख्या बढ़कर 10.4 करोड़ हो गई है। साल 2050 तक देश में वरिष्ठ नागरिकों का जनसंख्या में अनुपात बढ़कर 20 फीसदी तक हो जाने का अनुमान है।

☎️ सीनियर सिटीजन के लिए हेल्पलाइन नंबर
गौरतलब है सरकार ने सीनियर सिटीजन के लिए एक देशव्यापी टोल फ्री हेल्पलाइन 14567 की शुरुआत की है जिसे 'एल्डर लाइन' कहा जाता है। इस फोन लाइन पर सीनियर सिटीजन को पेंशन, कानूनी मसलों, भावनात्मक सपोर्ट, उत्पीड़न से बचाव के लिए मदद, बेघर होने पर मदद आदि सहयोग मिलता है।