महाराष्ट्र सरकार की बड़ी ऐलान, अल्पसंख्यक छात्रों को पढ़ाई के लिए हर महीने 3000 रुपये देने का ऐलान #MaharashtraGovt #Announces #minoritycommunities #महाराष्ट्रसरकार

महाराष्ट्र सरकार की बड़ी ऐलान

अल्पसंख्यक छात्रों को पढ़ाई के लिए हर महीने 3000 रुपये देने का ऐलान

#Loktantrakiawaaz
मुंबई, 15 ऑक्टोबर: महाराष्ट्र सरकार (Maharashtra Government) ने अल्पसंख्यक छात्रों के लिए बड़ा ऐलान किया है. अल्पसंख्यक छात्रों को सरकार की तरफ से पढ़ाई के लिए विशेष मासिक भत्ता (Monthly Allowance) दिया जाएगा.
(Maharashtra Govt announces special monthly allowance for students of minority communities staying in minority development dept's hostels in state for studies . Minority Development dept will pay Rs 3000-3500 / month to them : Office of Nawab Malik , state's Minority Development Min)

महाराष्ट्र सरकार के मंत्री नवाब मलिक ने छात्रों को विषेश पढ़ाई भत्ता दिए जाने का ऐलान किया है. अल्पसंख्यक विकास विभाग हॉस्टल्स में रहने वाले छात्रों को हर 3000-3500 रुपये महीने देगा. सरकार की तरफ से दिए जा रहे इस खास सहयोग से छात्रों को उनकी पढ़ाई में फायदा मिलेगा. पैसों की तंगी की वजह से जो छात्र पढ़ाई छोड़ने को मजबूर हो जाते हैं इस राशि से उन्हें कहीं न कहीं मदद जरूर मिलेगी.
महाराष्ट्र समेत बहुत से राज्यों में अल्पसंख्यक छात्रों (Minority Students) का खास वजीफा दिया जाता है. जिससे उन्हें पढ़ाई में सहयोग मिल सके. महाराष्ट्र सरकार अब हॉस्टल्स में रहने वाले अल्पसंख्यक छात्रों को हर महीने 3 हजार से 3500 रुपये देने जा रही है. इस राशि का ऐलान राज्य के अल्पसंख्यक विकास मंत्री नवाब मलिक की तरफ से किया गया है.

👉🏻 छात्रों को हर महीने मिलेंगे 3000-3500 रुपये
नवाब मलिक ने ट्वीट कर इस विशेष भत्ता दिए जाने का ऐलान किया. महाराष्ट्र सरकार के इस कदम की ट्विटर पर काफी तारीफ की जा रही है. कुछ लोगों ने इसे सेक्युलर सरकार का सराहनीय काम बताया है. महाराष्ट्र में अल्पसंख्यक योजना के तहत बच्चों को स्कॉलरशिप दी जाती है. इस य़ोजना का मकसद गरीब बच्चों को स्कॉलरशिप के जरिए आगे बढ़ाना है. सरकार चाहती है कि उनके द्वारा दी जा रही राशि से बच्चों का भविष्य उज्ज्वल हो सके. गरीब बच्चे पैसों के अभाव में अपनी पढ़ाई छोड़ने पर मजबूर न हों. दरअसल पैसों की कमी की वजह से बहुत से बच्चे अपनी पढ़ाई बीचे में छोड़ने को मजबूर हो जाते हैं. लेकिन अल्पसंख्यक स्कॉलरशिप का मकसद ऐसे बच्चों की पढ़ाई को सहयोग देना है.

आज इसी दिशा में महाराष्ट्र सरकार ने बड़ा ऐलान किया है. राज्य के माइनोरिटी विभाग के हॉस्टल्स में रहने वाले छात्रों को सरकार पढ़ाई लिए हर महीने आर्थिक मदद देगी. सरकार 3 हजार से 3500 रुपये महीने छात्रों को देगी. इससे वह अपनी पढ़ाई कर सकेंगे. पैसों की कमी की वजह से किसी भी छात्र को अपनी पढ़ाई छोड़ने के लिए मजबूर नहीं होना पड़ेगा. राज्य के अस्पसंख्यक विभाग के मंत्री नवाब मलिक ने अल्पसंख्यक छात्रों को विशेष भत्ता दिए जाने का ऐलान किया है.