मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे का बड़ा फैसला, रेस्टोरेंट और दुकानों के लिए नई गाइडलाइंस, अम्यूजमेंट पार्कों को भी खोलने की दी इजाजत #CMUdhavThackrey #ExtendedTimingOfRestaurantandShop #महाराष्ट्रसरकार #NewGuideline

मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे का बड़ा फैसला, 

रेस्टोरेंट और दुकानों के लिए नई गाइडलाइंस; 

अम्यूजमेंट पार्कों को भी खोलने की दी इजाजत

#Loktantrakiawaaz
मुंबई, 18 ऑक्टोबर : महाराष्ट्र (Maharashtra) में कोरोना वायरस (Corona Virus) के आंकड़ों में कमी आने के बाद प्रतिबंधों में अब बहुत हद तक छूट की घोषणा कर दी गई है।

होटलों, रेस्टोरेंट्स और दुकानों (Hotel, Restuarent, Shop) की टाइमिंग (Timing) बढ़ाने को हरी झंडी दे दी गई है। साथ ही अम्यूजमेंट पार्क (Amusement Park) भी 22 अक्टूबर से शुरू करने की परमिशन (Permission) दी गई है। आज मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे (CM Uddhav Thackeray) की मौजूदगी में हुई कोरोना टास्क फोर्स (Corona Task Force) के साथ एक अहम बैठक में यह फैसला लिया है।

बता दें कि अम्यूसमेंट पार्क (Amusement Park) के  के संबंध में यह निर्णय लिया गया है की खुली जगह में अन्य सवारी की अनुमति देने का निर्णय लिया गया है। हालांकि वाटर राइड (Water Ride) पर फैसला बाद में लिया जाएगा।
(After meeting between Chief Minister Uddhav Thackeray and Covid task force , it has been decided to extend the timing of the restaurants and shops . It has also been decided to open amusement parks from 22nd Oct amusement parks can be operated except water rides : Maharashtra CMO)

➡️ मुंबई में रात 12 बजे तक खुलेंगे होटल, रेस्टोरेंट्स, महाराष्ट्र के बाकी हिस्सों के लिए यह हुआ तय
मुख्यमंत्री के इस फैसले के बाद राज्य के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने आगे कहा कि मुंबई में रेस्टोरेंट, होटल और दुकानें रात 12 बजे तक खोलने की छूट है। इतना ही नहीं रात 1 बजे तक होटलों में आखिरी ऑर्डर लिया जा सकेगा। लेकिन यह छूट सिर्फ मुंबई के लिए ही है। महाराष्ट्र के बाकी हिस्सों में स्थानीय प्रशासन को अधिकार दिया गया है। यानी स्थानीय प्रशासन यह तय करेगा कि कितनी देर रात तक दुकानें, रेस्टॉरेंट्स खोले रखने की इजाजत दी जाए। फिलहाल व्यापारियों को दुकानें, बार, रेस्टोरेंट्स, मॉल्स रात 10 बजे तक खोलने की इजाजत है।
➡️ मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने प्रतिबंधों में छूट का ऐलान करते हुए यह कहा
कोरोना के अलावा डेंग्यू, चिकनगुनिया जैसी बीमारियों का प्रकोप भी बढ़ गया है। इसे देखते हुए मुख्यमंत्री ने बैठक में निर्देश दिया कि इन बीमारियों के इलाज को लेकर अस्पतालों में पूरी तैयारियां रखी जाएं। मुख्यमंत्री ने कहा कि, ‘यह अच्छी बात है कि प्रतिबंधों में छूट दिए जाने के बावजूद कोरोना संक्रमण में कमी हो रही है। 22 अक्टूबर से सिनेमा हॉल्स, थिएटर्स शुरू किए जा रहे हैं। होटलों, रेस्टोरेंट्स और दुकानों की टाइमिंग बढ़ाने की लगातार मांगें उठ रही हैं। इसलिए इस संदर्भ में भी गाइडलाइंस बनाने का निर्देश दे दिया गया है।’

💉 बच्चों के वैक्सीनेशन को लेकर भी सीएम ने दिए निर्देश
बच्चों के वैक्सीनेशन को लेकर भी मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने सार्वजनिक स्वास्थ्य विभाग को अहम निर्देश दिए। मुख्यमंत्री ठाकरे ने केंद्र के संपर्क में बने रहने को कहा और इस बारे में जैसे ही निर्णय हो, बच्चों के वैक्सीनेशन की पूरी तैयारी रखने का निर्देश दिया।

➡️ ‘तीसरी लहर की आशंका कायम, कोरोना के नियमों को लेकर सख्ती जारी रहे’
मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने इस मीटिंग में स्वास्थ्य विभाग को यह भी निर्देश दिया कि, ‘कोरोना की दूसरी लहर कम हुई है लेकिन तीसरी लहर की आशंका कायम है। इसलिए नियमित रूप से मास्क पहनने, सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने, बार-बार हाथ धोने जैसे कोरोना से जुड़े नियमों के पालन में ढिलाई नहीं आनी चाहिए। इस बात को लेकर लोगों में जागरुकता बढ़ाने का काम जारी रहे।’

➡️ ‘कोरोना के उपचार के नए प्रयोगों और रिसर्च का अपडेट लेते रहें’
मुख्यमंत्री ने स्वास्थ्य विभाग को यह भी निर्देश दिया कि दुनिया भर में कोरोना की दवाइयों और इलाज को लेकर नए-नए प्रयोग किए जा रहे हैं। उनके असर, उनकी उपलब्धता और उनकी कीमतों को लेकर अपडेट लेते रहें और इस बारे में संबंधित संस्थाओं के संपर्क में रहें।

मुख्यमंत्री के साथ हुई इस मीटिंग में मुख्य सचिव सीताराम कुंटे, स्वास्थ्य विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव डॉ. प्रदीप व्यास, मुख्यमंत्री के अतिरिक्त मुख्य सचिव आशिष कुमार सिंह, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव विकास खारगे, राहत और पुनर्वसन विभाग के प्रधान सचिव असीम कुमार गुप्ता, मेडिकल एजूकेशन डिपार्टमेंट के सचिव सौरव विजय, संचालक डॉ. दिलीप म्हैसेकर, विशेष सलाहकार डॉ. दीपक म्हैसेकर, मुंबई महानगरपालिका उपायुक्त सुरेश काकाणी, टास्क फोर्स के डॉ. संजय ओक, शशांक जोशी, डॉ. राहुल पंडित, डॉ. खुसराव, डॉ. अजित देसाई, डॉ. सुहास प्रभु मौजूद रहे।