रणनीतिकार प्रशांत किशोर की भविष्यवाणी : दशकों तक शक्तिशाली रहेगी भाजपा, मोदी को हटाने के भ्रम में न रहें राहुल गांधी #BJPWillRemainPowerfulForDecades #PredictsPollStrategistPrashantKishor #PrashantKishor

रणनीतिकार प्रशांत किशोर की भविष्यवाणी : दशकों तक शक्तिशाली रहेगी भाजपा,

मोदी को हटाने के भ्रम में न रहें राहुल गांधी

#Loktantrakiawaaz
नई दिल्ली : भारत के चुनावी रणनीतिकार प्रशांत किशोर (Prashant Kishor) ने अपनी गोवा (Goa) यात्रा के दौरान भाजपा को लेकर भविष्यवाणी करके सियासी गलियारे की सरगर्मी को एक बार फिर तेज कर दिया है. अपनी भविष्यवाणी में उन्होंने कहा कि आने वाले कई दशकों तक भारतीय राजनीति में भारतीय जनता पार्टी (BJP) शक्तिशाली बनी रहेगी. इंडियन पॉलिटिकल एक्शन कमेटी (IPAC) के चीफ ने आगे कहा कि भाजपा को हराने के लिए कई दशकों तक लड़ना होगा. इसके साथ ही, उन्होंने यह भी कहा कि राहुल गांधी (Rahul Gandhi) मोदी (Modi) को सत्ता से हटाने के भ्रम में न रहें.

सोशल मीडिया पर प्रशांत किशोर का एक वीडियो शेयर किया जा रहा है जिसमें वो कहते हैं, "बीजेपी भारतीय राजनीति का केंद्र बने रहने वाली है. वो जीते या हारे फ़र्क़ नहीं पड़ता, जैसा कांग्रेस के लिए 40 सालों तक था वैसे ही बीजेपी के लिए भी है, वो कहीं नहीं जा रही है. अगर आपने राष्ट्रीय स्तर पर 30 फीसदी वोट हासिल कर लिए हैं तो आप आसानी से नहीं जाएंगे."

ये वीडियो गोवा के एक कार्यक्रम का है जिसमें प्रशांत किशोर कहते हैं, "इस धोखे में न रहें कि लोग मोदी से नाराज़ हैं और वो मोदी को हरा देंगे. हो सकता है कि वो मोदी को हरा दें लेकिन बीजेपी कहीं नहीं जा रही है. पार्टी आने वाले कुछ दशकों तक राजनीति में बने रहने वाली है. राहुल गांधी के साथ शायद सही समस्या है कि उन्हें लगता है कि वक्त की बात है, लोग आपको सत्ता से निकाल फेंकेंगे. ऐसा नहीं होने वाला है."
प्रशांत ने कहा, "जब तक आप मोदी को नहीं समझेंगे, उनकी ताकत को नहीं समझेंगे आप उन्हें हराने की रणनीति नहीं तैयार कर सकेंगे. मैं जो समस्या देख रहा हूं वो ये है कि लोग न तो उनकी ताकत समझ रहे हैं और न ही ये कि वो क्या बात है जो उन्हें पॉपुलर बना रही है. जब तक आप ये नहीं जानेंगें आप उन्हें हरा नहीं सकते."

बीजेपी दिल्ली के प्रवक्ता अजय शहरावत ने ये वीडियो ट्वीट किया है और लिखा है, "आख़िरकार प्रशांत किशोर ने मान लिया कि बीजेपी आने वाले कुछ दशकों तक भारतीय राजनीति में अहम बनी रहेगी. अमित शाह पहले ही ये बात कह चुके हैं."

इसी साल मई में समाप्त हुए पश्चिम बंगाल चुनाव के दौरान भी चुनावी रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने भाजपा और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) को लेकर टिप्पणी करके सियासी गलियारे में सरगर्मी पैदा कर दी थी. हालांकि, उनके इस बयान के बाद पश्चिम बंगाल (West Bangal) के विधानसभा चुनाव में सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस (TMC) को जबरदस्त फायदा मिला.

अंग्रेजी के अखबार हिंदुस्तान टाइम्स की एक रिपोर्ट के अनुसार, पश्चिम बंगाल के विधानसभा चुनाव में अपने बयानों के जरिए जीत दिलाने में कामयाबी हासिल करने वाले चुनावी रणनीतिकार प्रशांत किशोर इस समय गोवा में हैं. उन्होंने आने वाले कई दशकों तक भारतीय राजनीति में भाजपा की सशक्त उपस्थिति की भविष्यवाणी की है. इसके साथ ही, उन्होंने कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी पर भी निशाना साधा है.

▶️ भ्रम में थे राहुल गांधी
कांग्रेस (Congress) के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी (Rahul Gandhi) पर निशाना साधते हुए प्रशांत किशोर ने कहा कि वह शायद इस भ्रम में थे कि मोदी की सत्ता खत्म होने का समय आ गया है. अपनी भविष्यवाणी में उन्होंने कहा कि भाजपा चाहे जीते या हारे, लेकिन वह भारतीय राजनीति के केंद्र में रहेगी, जैसे पहले 40 वर्षों तक कांग्रेस रही थी. उन्होंने कहा कि भाजपा लंबे समय तक कहीं नहीं जा रही है. उन्होंने कहा कि जब आप भारत में राष्ट्रीय स्तर पर तकरीबन 30 फीसदी वोट सुरक्षित कर लेते हैं, तो भारतीय राजनीति से इतनी जल्दी नहीं जाएंगे.

▶️ भाजपा को हटाना इतना आसानी नहीं
गोवा के म्यूजियम में आयोजित एक कार्यशाला के दौरान उन्होंने कहा कि कोई इस भ्रम में न रहे कि लोग नाराज हो रहे हैं और मोदी को सत्ता से उखाड़ फेकेंगे. उन्होंने कहा कि शायद मोदी सत्ता में न रहें, लेकिन भाजपा को हटाना इतना आसान नहीं है. भाजपा को सत्ता से हटाने के लिए आपको कई दशकों तक लड़ना होगा.

▶️ मोदी की ताकत को जांचना बेहद जरूरी
राहुल गांधी पर टिप्पणी करते हुए उन्होंने कहा कि यही समस्या राहुल गांधी के साथ है. शायद उन्हें लगता है कि बस, यही वह समय है, जब लोग उन्हें (नरेंद्र मोदी) सत्ता से फेंक देंगे, लेकिन ऐसा नहीं होने जा रहा है. उन्होंने कहा कि जब तक आप जब तक आप उनकी (मोदी की) ताकत को जांच नहीं लेंगे, समझ नहीं लेंगे और उसे संज्ञान में नहीं लेंगे, तब तक आप उन्हें हराने के लिए कभी भी काउंटर नहीं कर पाएंगे.

▶️ मोदी की ताकत को पहचानने का नहीं दे रहे पर्याप्त समय
उन्होंने आगे कहा कि मैं जो समस्या देखता हूं वह यह है कि ज्यादातर लोग उनकी ताकत को समझने के लिए पर्याप्त समय नहीं दे रहे हैं. यह समझने के लिए कि उन्हें क्या लोकप्रिय बना रहा है. यदि आप जानते हैं, तभी आप उनका काउंटर कर सकते हैं.