'आप मेरी पार्टी जॉइन कर लीजिए', प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से बोले इजरायल के प्रधानमंत्री Israel's PM Bennett to Narendra Modi : Most Popular Man In Israel . Come and Join My Party

'आप मेरी पार्टी जॉइन कर लीजिए', प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से बोले इजरायल के प्रधानमंत्री

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सीओपी26 जयवायु शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए ग्लासगो में हैं। जलवायु शिखर सम्मेलन से इतर पीएम मोदी दुनियाभर के अन्य तमाम नेताओं से मुलाकात करते नजर आ रहे हैं।
(Israel's PM Bennett to Narendra Modi : Most Popular Man In Israel . Come and Join My Party)

इसी बीच पीएम मोदी और इजरायल के प्रधानमत्री नफ्ताली बेनेट की मुलाकात चर्चा का विषय बनी हुई है। इस मुलाकात में इजरायल के प्रधानमत्री नफ्ताली बेनेट ने पीएम मोदी से कहा कि आप इजरायल में बहुत लोकप्रिय हैं, आप मेरी पार्टी जॉइन कर लीजिए। इस मुलाकात का एक वीडियो भी सामने आया है।

दरअसल, ग्लासगो में सीओपी26 जलवायु शिखर सम्मेलन से इतर पहली मुलाकात में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इजरायल के प्रधानमंत्री नफ्ताली बेनेट के साथ दोनों देशों के द्विपक्षीय संबंधों की समीक्षा की और उच्च-प्रौद्योगिकी तथा नवाचार के क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाने के बारे में विचारों का आदान-प्रदान किया। इस मुलाकात में दोनों नेताओं की तरफ से काफी गर्मजोशी दिखाई गई। इजरायल के प्रधानमत्री नफ्ताली बेनेट ने भारत और इजरायल के मजबूत रिश्तों के लिए पीएम मोदी का धन्यवाद भी दिया।
नफ्ताली बेनेट ने कहा कि आप इजरायल में बहुत लोकप्रिय हैं, आप मेरी पार्टी जॉइन कर लीजिए। इसके बाद पीएम मोदी मुस्कुराने लगे और दोनों नेताओं ने एक दूसरे का अभिवादन किया। प्रधानमंत्री मोदी और बेनेट की औपचारिक मुलाकात संक्षिप्त बातचीत के बाद हुई। पीएम मोदी ने इजरायली पीएम नफ्ताली बेनेट के साथ बैठक में कहा है कि भारत के लोग इजरायल के साथ दोस्ती को गहराई से महत्व देते हैं। उन्होंने दोनों देशों के बीच मजबूत द्विपक्षीय संबंधों को बढ़ाने को लेकर मिलकर काम करने की बात कही है।

बता दें कि भारत और इजरायल ने हालिया सालों में अपने द्विपक्षीय संबंधों को रणनीतिक स्तर तक बढ़ाया है। दोनों देश मिलिट्री सहयोग के साथ ही इनोवेशन और रिसर्च सेक्टर के साथ कई और क्षेत्र में बड़े स्तर पर काम कर रहे हैं। हाल ही में विदेश मंत्री सुब्रमण्यम जयशंकर इजरायल के दौरे पर थे जहां उन्होंने इजरायली पीएम बेनेट को भारत आने का न्योता दिया था। इजरायली मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो बेनेट 2022 की शुरुआत में भारत दौरे पर आ सकते हैं।

जुलाई 2017 में प्रधानमंत्री मोदी की इजराइल की यात्रा के दौरान भारत और इजरायल ने अपने द्विपक्षीय संबंधों को रणनीतिक साझेदारी तक बढ़ाया था। तब से, दोनों देशों के बीच संबंध ज्ञान-आधारित साझेदारी के विस्तार पर केंद्रित रहे हैं, जिसमें 'मेक इन इंडिया' पहल को बढ़ावा देने सहित नवाचार और अनुसंधान में सहयोग शामिल है।