आखिर कौन थे वो सांसद जिसके एक वोट से गिर गई थी अटल बिहारी वाजपेयी की सरकार #PastPMAtalBihariVajpayee's #97thBirthAnniversary #NDA #BHARATRSTNAATALBIHARIVAJPAYEE #भारतसरकार #India

आखिर कौन थे वो सांसद जिसके एक वोट से गिर गई थी अटल बिहारी वाजपेयी की सरकार

#Loktantrakiawaaz
नई दिल्ली, 25 दिसंबर : आज देश के पूर्व प्रधानमंत्री और सभी के चहिते अटल बिहारी वाजपेयी की 97 वी जन्म जयंती है। इस मौके पर आज राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उन्हें कोटि-कोटि नमन किया । 
(Past PM Atal Bihari Vajpayee's 97th Birth Anniversary)

🔹प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का ट्वीट (PM Narendra Modi)
पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की जयंती के मौके पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने ट्वीट किया कि अटल जी को उनकी जयंती पर कोटि-कोटि नमन अटल जी को उनकी जयंती पर याद कर रहे हैं, हम राष्ट्र के लिए उनकी समृद्ध सेवा से प्रेरित हैं। उन्होंने भारत को मजबूत और विकसित बनाने के लिए अपना जीवन समर्पित कर दिया। उनकी विकास की पहल ने करोड़ों भारतीयों को सकारात्मक रूप से प्रभावित किया।
🔹भारतीय राजनीति के आदर्श युगपुरुष
भारतरत्न अटल बिहारी वाजपेयी को एक कुशल राजनीतिज्ञ, प्रशासक, भाषाविद, कवि, पत्रकार व लेखक के रूप में जाने जाते रहे हैं। एक दौर में उनकी भाषाण शैली का भारतीय राजनीति में डंका बजता था। वह जब जनसभा या संसद में बोलने खड़े होते तो उनके समर्थक और विरोधी दोनों उन्हें सुनना पसंद करते थे। अटल बिहारी वाजपेयी के राजनीतिक सफर की एक घटना ज़रूर याद आती है जो सन 1999 में लोकसभा में घटित हुई थी। जब वाजपेयी सरकार सिर्फ 13 महीने के बाद गिर गई थी। 
सन 1998 के आम चुनाव में किसी भी पार्टी को पूरी तरह बहुमत नहीं मिला था लेकिन AIADMK के समर्थन से एनडीए (NDA) ने केंद्र में सरकार बनाई थी लेकिन 13 माह बाद अम्मा ने समर्थन वापस ले लिया तो अटल बिहारी वाजपेयी सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पेश हो गया। सरकार को नंबर गेम पर भरोसा था इसलिए प्रस्ताव स्वीकार हो गया।
🔹मायावती ने अटल बिहारी वाजपेयी सरकार के खिलाफ दिया था वोट 
उधर मायावती ने भी वोटिंग में हिस्सा नहीं लेने की घोषणा की थी। लेकिन ऐन वक्त पर मायावती ने माया दिखाई और उनके सांसदों ने अटल सरकार के खिलाफ वोट दिया। जब वोटिंग हुई तो अटल बिहारी बाजपेयी की सरकार एक वोट से हार गयी। जी हां एक वोट से और यह वोट था गिरधर गमांग का जो उस वक्त उड़ीसा (अब ओडीशा) के मुख्यमंत्री थे। अटल बिहारी बाजपेयी इससे इतने हतप्रभ हुए थे कि काफी देर तक चुपचाप सदन में अपनी सीट पर बैठे रहे थे और  उसके बाद बाहर निकल गए थे। दरअसल उन्हें विश्वास ही नहीं था कि उनकी सरकार अविश्वास प्रस्ताव हार जाएगी।
🔹अटल बिहारी वाजपेयी को था सरकार के बच जाने का भरोसा 
मायावती की वादाखिलाफी के बावजूद उन्हें सरकार बचा ले जाने का भरोसा था। लेकिन गिरधर गमांग की अंतिम समय में हुई एंट्री ने पासा पलट दिया। दरअसल गमांग बतौर सांसद उड़ीसा के मुख्यमंत्री बनकर जा चुके थे। उन्हें छह महीने में  विधायक बनना था। लेकिन उन्होंने संसद की सीट नहीं छोड़ी थी। इसलिए कांग्रेस उन्हें वोटिंग के लिए विशेष तौर पर लाई। हालांकि उनके इस तरह से वोट करने की काफी आलोचना हुई थी लेकिन चूंकि नियम स्पष्ट नहीं थे तो उनका वोट  वैध माना गया और वही निर्णायक साबित हुआ। 

🔹गमांग ने बिगाड़ा था अटल सरकार का खेल 
अन्यथा बराबर रहने पर स्पीकर के वोट से भी बीजेपी सरकार बच जाती।  यही गणित पार्टी ने लगाया भी था। लेकिन गमांग ने सारा खेल बिगाड़ दिया था। सियासत के दिलचस्प रंग देखिये। ..गिरधर गमांग जिन्होंने अटल सरकार को गिराने में अहम भूमिका निभाई थी वही गमांग बाद में भाजपा के चहेते बन गए। वर्ष 2015 में उन्होंने अमित शाह के साथ मुलाकात करके बीजेपी ज्वाइन कर ली थी। उस वक्त इसके लिए बीजेपी की आलोचना भी खूब हुई थी।