महाराष्ट्र में सड़क पर उतरे 10 वीं और 12 वीं के छात्र,ऑफलाइन नहीं, ऑनलाइन देना चाहते हैं परीक्षा 10th and 12th class students on the road in Maharashtra, Want to take the exam online, not offline

महाराष्ट्र में सड़क पर उतरे 10 वीं और 12 वीं के छात्र,

ऑफलाइन नहीं, ऑनलाइन देना चाहते हैं परीक्षा

#Loktantrakiawaaz
Maharashtra School Students Protest: महाराष्ट्र के मुंबई में 10वीं और 12वीं के छात्रों ने सोमवार को सड़क पर उतर कर जमकर विरोध प्रदर्शन किया. 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा ऑफलाइन कराए जाने के खिलाफ सड़क पर उतरे छात्रों की मांग है कि कोरोना संक्रमण के बढ़ते खतरे के बीच उन्‍हें ऑफलाइन एग्‍जाम के लिए मजबूर नहीं किया जाना चाहिए.

👉🏻 ऑनलाइन परीक्षा की मांग
मुंबई में विरोध प्रदर्शन के दौरान 10वीं और 12वीं के छात्रों ने मांग करते हुए कहा कि महाराष्‍ट्र बोर्ड (MSBSHSE) की ओर से परीक्षाएं ऑनलाइन आयोजित कराई जानी चाहिए. बता दें कि महाराष्ट्र सरकार ने समय पर 10वीं और 12वीं की परीक्षा का एलान किया है, जिसके बाद महाराष्ट्र में कई जगह छात्रों का प्रदर्शन शुरू हो गया है. नागपुर में भी छात्रों ने ऑफलाइन परीक्षाओं के खिलाफ प्रदर्शन किया. छात्र नागपुर के क्रीड़ा चौक पर जमा हुए और पथराव कर बस के शीशे फोड़ दिए. इस दौरान पुलिस ने कुछ छात्रों को हिरासत में भी ले लिया है.
👉🏻 मंत्री वर्षा गायकवाड़ के घर के पास भी प्रदर्शन
भारी संख्या में छात्रों ने सोमवार को महाराष्ट्र स्कूल एजुकेशन मिनिस्टर वर्षा गायकवाड़ के घर के पास भी प्रदर्शन किया. छात्रों की भीड़ को रोकने के लिए पुलिस को हल्का लाठीचार्ज भी करना पड़ा. जिससे भीड़ को तितर-बितर किया गया. इधर, इस मामले पर डीसीपी प्रणय अशोक ने बताया कि हमने उन्हें समझाने और तितर-बितर करने की कोशिश की. वहीं अब इस भीड़ के एकत्रित होने के पीछे सोशल मीडिया पर चर्चित नाम हिंदुस्तानी भाऊ यानी विकास पाठक को बताया जा रहा है. छात्रों के आंदोलन पर मुंबई कांग्रेस प्रमुख भाई जगताप ने दावा किया कि सोशल मीडिया पर हिंदुस्तानी भाऊ की एक पोस्ट वायरल हुई थी. साथ ही कुछ छात्रों का भी कहना है कि वो हिंदुस्तानी भाऊ के कहने पर इकट्ठे हुए हैं.

👉🏻 जानें कब से शुरू होंगे बोर्ड के एग्जाम
वहीं, मंत्री वर्षा एकनाथ गायकवाड़ का कहना है कि हम छात्रों के स्वास्थ्य और सुरक्षा पर लगातार चर्चा कर रहे हैं. छात्रों से कहा गया है कि मेरे साथ चर्चा करें. मैं आगे फैसला करूंगी, लेकिन हमें स्कूली छात्रों की शिक्षा में दो साल के नुकसान को भी ध्यान में रखना होगा. बता दें कि मुख्‍यमंत्री उद्धव ठाकरे ने राज्‍य में स्‍कूल खोलने पर अपनी सहमति दे दी है. इसके बाद मुंबई समेत कई इलाकों में ऑफलाइन क्‍लासेज शुरू हो गई हैं. अब बोर्ड ने स्‍पष्‍ट कर दिया है कि दसवीं और बारहवीं की बोर्ड परीक्षाएं भी तय समय पर ऑफलाइन ही आयोजित की जाएंगी. उल्लेखनीय है कि दसवीं के एग्‍जाम 25 फरवरी, जबकि बारहवीं के एग्‍जाम 14 फरवरी से शुरू होने हैं.
(10th and 12th class students on the road in Maharashtra,
 Want to take the exam online, not offline)