Aadhar Card Update News: आधार कार्ड ग्राहकों के लिए काम की खबर, अब नहीं चलेंगे इस तरह के आधार कार्ड, UIDAI ने दी जरूरी जानकारी Aadhaar Essentials We strongly discourage the use of PVC Aadhaar copies from the open market as they do not carry any security features

Aadhar Card Update News: आधार कार्ड ग्राहकों के लिए काम की खबर

अब नहीं चलेंगे इस तरह के आधार कार्ड

UIDAI ने दी जरूरी जानकारी 

#Loktantrakiawaaz
नई दिल्ली, 19 जनवरी : भारत में आधार कार्ड एक जरूरी दस्तावेज बन गया है. इसके बिना आधार कार्ड सिर्फ पहचान का प्रमाण पत्र Adhar Card  ही नहीं बल्कि कई सरकारी और गैर-सरकारी बेनेफिट्स के लिए अनिवार्य दस्तावेज भी है. हमारा आधार कार्ड यूनिक डॉक्यूमेंट है, क्योंकि इसमें जरूरी जानकारी मौजूद होती है. अब तो बच्चों के एडमिशन के लिए भी आधार बहुत जरूरी डॉक्यूमेंट बन चुका है. लेकिन इसी बीच आधार कार्ड से जुड़ी एक बड़ी खबर सामने आ रही है. 

स्मार्ट आधार कार्ड के लिए कई लोग अप्लाई करते हैं लेकिन स्मार्ट आधार कार्ड (PVC Aadhaar Card) को लेकर UIDAI ने ग्राहकों को अलर्ट किया है. UIDAI ने ट्वीट कर यह जानकारी दी है कि ग्राहक खुले बाजार से पीवीसी आधार की कॉपी का इस्तेमाल नहीं करें. दरअसल, UIDAI ने ग्राहकों की सुरक्षा और सिक्योरिटी को ध्यान में रखते हुए इस तरह के आधार को इस्तेमाल ना करने की अपील की है.
➡️ UIDAI ने दी जानकारी 
आधार कार्ड पर निगरानी रखने वाली संस्था UIDAI ने ट्वीट कर कहा, 'अगर कोई ग्राहक पीवीसी कार्ड या प्लास्टिक कार्ड या स्मार्ट आधार कार्ड (Smart Aadhaar Card) खुले बाजार से बनवाता है तो वो मान्य नहीं होगा. UIDAI ने यह भी बताया कि ग्राहक किसी भी आधार कार्ड के जरिए अपना काम चला सकते हैं.'

➡️ ये आधार कार्ड होगा वैलिड
UIDAI ने अपने ट्वीट में साफ लिखा, 'uidai.gov.in से डाउनलोड किया गया आधार या आधार लेटर या एम-आधार (m-aadhaar) प्रोफाइल या आधार पीवीसी कार्ड, जो UIDAI की ओर से जारी किया गया हो, उसे ही आधार कार्ड (Aadhaar Card) से जुड़े काम में इस्तेमाल किया जा सकता है.'

➡️ सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए लिया गया फैसला 
UIDAI ने बताया कि ग्राहकों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए ये फैसला लिया गया है. दरअसल, खुले बाजार से बनाए गए आधार पीवीसी कार्ड में सुरक्षा फीचर की कमी होती है. UIDAI ने कहा कि प्लास्टिक कार्ड बनवाने के लिए कोई भी ग्राहक 50 रुपये देकर पोर्टल पर ऑर्डर कर सकता है. ऐसे में सुरक्षा में चूक हो सकते हैं. 

➡️ UIDAI की वेबसाइट से आधार करें जारी
गौरतलब है कि कई बार ग्राहक UIDAI की वेबसाइट से आधार के लिए अप्लाई करते हैं तो आधार कार्ड के तैयार हो जाने के बाद उसकी एक पीडीएफ कॉपी को फोन या कंप्यूटर में सेव कर लेते हैं. लोग इस कॉपी को बाजार से लेमिनेशन कराते है और महज कुछ रुपये में पीवीसी कार्ड बनवा लेते हैं. 

UIDAI ने अलर्ट किया है कि दुकानदार प्लास्टिक का आधार कार्ड तो बना देता है लेकिन उसमें कोई सिक्योरिटी फीचर नहीं होता. यानी ऐसे में आपके आधार नंबर की सुरक्षा के साथ छेड़छाड़ हो सकती है. इससे बचने के लिए UIDAI ने आधिकारिक वेबसाइट से ही स्मार्ट कार्ड ही बनवाना चाहिए.
(Aadhaar Essentials We strongly discourage the use of PVC Aadhaar copies from the open market as they do not carry any security features).