Booster Dose/Precaution Dose of Corona Vaccine: भारत में कल से बूस्टर / प्रिकॉशन डोज, जानें कौन लोग ले सकेंगे तीसरी खुराक, क्या हैं नियम - शर्तें

Booster Dose/Precaution Dose of Corona Vaccine: 
भारत में कल से बूस्टर / प्रिकॉशन डोज, 

जानें कौन लोग ले सकेंगे तीसरी खुराक, 

क्या हैं नियम - शर्तें

#Loktantrakiawaaz
नई दिल्ली, 09 जनवरी: कोरोना वायरस का सबसे संक्रामक वैरिएंट ओमिक्रॉन (Omicron Variant) भारत में भी तेजी से फैल रहा है.

कोरोना संक्रमण के मामलों में भी तेजी देखी जा रही है. कोरोना की तीसरी लहर (Third Wave of Coronavirus) के बीच कल से यानी सोमवार (10 जनवरी 2022) से भारत सरकार अपने नागरिकों को कोरोना वैक्सीन (Vaccine) की तीसरी खुराक देने के अभियान की शुरुआत करने जा रही है. दुनिया भर के देशों में वैक्सीन की तीसरी खुराक को बूस्टर डोज कहा जा रहा है, लेकिन भारत ने इसे प्रिकॉशन डोज नाम दिया है.
(Booster Dose/Precaution Dose of Corona Vaccine)

इससे पहले 15 से 18 साल की आयु के किशोरों को वैक्सीन (Vaccine to Teenagers) की खुराक देने के अभियान की शुरुआत हुई थी. टीनएजर्स ने बढ़-चढ़कर वैक्सीन की खुराक ली है. 3 जनवरी से अब तक यानी 9 जनवरी 2022 तक 2.2 करोड़ वैक्सीन की डोज बच्चों को लग चुकी है. वहीं, देश में 15 साल से अधिक उम्र के लोगों को 151.57 करोड़ वैक्सीन की डोज लग चुकी है. पिछले 24 घंटे के दौरान 89 लाख कोरोना वैक्सीन की डोज लोगों को लगायी गयी. अब तीसरी डोज की भी शुरुआत होने जा रही है, जिसे बूस्टर डोज नहीं, प्रिकॉशन (एहतियाती) डोज नाम दिया गया है.
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने पिछले दिनों कहा था कि 60 साल से अधिक उम्र के लोगों को, जिनमें हार्ट डिजीज, डायबिटीज, किडनी की बीमारी के साथ-साथ अन्य गंभीर बीमारियां हैं, तो उन्हें सबसे पहले प्रिकॉशन डोज दिया जायेगा. हालांकि, स्वास्थ्य मंत्रालय ने सलाह दी है कि अपने डॉक्टर की सलाह पर ही लोग प्रिकॉशन डोज लें. 8 जनवरी से केंद्र सरकार के Co-WIN App पर प्रिकॉशन डोज के लिए पंजीकरण शुरू हो चुका है.

➡️ यहां किन लोगों को मिलेगा तीसरा डोज
1. स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि देश सुरक्षित करने वाली हेल्थ आर्मी की सुरक्षा सरकार सुनिश्चित कर रही है. करीब 1 करोड़ से अधिक हेल्थ वर्कर (Health Workers) एवं फ्रंटलाइन वर्कर्स (Frontline Workers) तथा 60+ नागरिकों को उनकी प्रिकॉशन डोज के लिए रिमाइंडर SMS भेजे गये है. COWIN पर अप्वाइंटमेंट पहले से शुरू है. कल से डोज लगाने का कार्यक्रम शुरू किया जा रहा है.

2. फ्रंटलाइन वर्कर्स (स्वास्थ्यकर्मियों, पुलिसकर्मी और अन्य सरकारी कर्मचारी) और कोमोरबिडिटी (गंभीर रूप से बीमार लोगों) वाले वरिष्ठ नागरिक तीसरी खुराक (प्रिकॉशनरी डोज) ले सकते हैं.

3. सरकार ने कहा है कि अगर आप प्रिकॉशनरी डोज लेना चाहते हैं, तो डॉक्टर से पहले परामर्श ले लें, लेकिन डॉक्टर के प्रमाण पत्र की कोई अनिवार्यता नहीं है. यानी डॉक्टर के प्रमाण के बगैर भी लोग वैक्सीन की तीसरी खुराक लेसकते हैं.

4. आपने अगर दोनों खुराक ले ली है, तो दूसरी खुराक के नौ महीने बाद ही आपको तीसरी खुराक लेनी चाहिए. इस लिहाज से देखेंगे, तो जिन लोगों ने अप्रैल 2021 के पहले सप्ताह में वैक्सीन की दूसरी खुराक ली थी, वे लोग अब तीसरी खुराक या प्रिकॉशन डोज ले सकते हैं.

5. आपने अब तक जो वैक्सीन लगवायी है, तीसरी डोज में भी वही वैक्सीन लगेगी. यानी अगर आपने कोवैक्सीन की दोनों खुराक ली है, तो तीसरी खुराक भी कोवैक्सीन की ही आपको लगेगी. अगर आपने कोविशील्ड की दोनों खुराक ली है, तो तीसरी खुराक में भी आपको कोविशील्ड ही मिलेगी.

6. वैज्ञानिक तथ्यों के आधार पर कई रिपोर्ट में कहा गया है कि अगर दो वैक्सीन को मिक्स करके दिया जाये, तो वैक्सीन की क्षमता बहुत बढ़ जाती है. लेकिन, भारत सरकार ने वैक्सीन मिक्सिंग की अनुमति नहीं दी है.

7. तीसरी खुराक के लिए नये सिरे से Co-Win App पर रजिस्ट्रेशन कराने की जरूरत नहीं है. आप टीकाकरण केंद्र पर जाकर वैक्सीन लगवा सकते हैं. आप अगर लाइन नहीं लगाना चाहते, तो आप साइट से अप्वाइंटमेंट भी ले सकते हैं.

8. तीसरी खुराक लेने जा रहे हैं, तो अपने साथ वोटर आईडी (Voter ID Card), आधार कार्ड (Aadhaar Card), पासपोर्ट (Passport), ड्राइविंग लाइसेंस (Driving License), स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा मान्यताप्राप्त कोई भी दस्तावेज लेकर वैक्सीनेशन सेंटर (Vaccination Center) पर जायें. वैक्सीन लेते समय इनमें से कोई एक दस्तावेज दिखाना अनिवार्य है.

9. अगर आप वैक्सीन की तीसरी डोज लेने के लिए किसी सरकारी अस्पताल में जा रहे हैं, तो 60 साल से अधिक उम्र के लोगों को मुफ्त में टीका लगाया जायेगा.