Central Government New Corona Advisory: केंद्र सरकार ने जारी की नई एडवाइजरी, कोरोना मरीज के संपर्क में आने वालों को टेस्ट कराने की जरूरत नहीं, जब तक ज्यादा रिस्क ना हो

केंद्र सरकार ने जारी की नई एडवाइजरी,

कोरोना मरीज के संपर्क में आने वालों को टेस्ट कराने की जरूरत नहीं, 

जब तक ज्यादा रिस्क ना हो

#Loktantrakiawaaz
नई दिल्ली, 10 जनवरी: देश में कोरोना (Corona) और ओमिक्रॉन (Omicron) के बढ़ते मामलों के बीच सोमवार को कोविड सैंपल (Covid Samples) के टेस्टिंग के लिए ताजा दिशा-निर्देश (Advisory) में इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (Indian council of medical research) (ICMR) ने कहा कि कोविड मरीजों (Covid Patients) के आए संपर्कों को तब तक टेस्टिंग की आवश्यकता नहीं है, जब तक कि उन्हें उम्र या कॉमरेडिडिटी के आधार पर हाई रिस्क (High Risk) के रूप में पहचाना नहीं जाता है.

आईसीएमआर (ICMR) के बयान में कहा गया है कि होम आइसोलेशन के बाद डिस्चार्ज किए गए मरीजों या कोविड -19 (Covid-19) फैसिलिटी से डिस्चार्ज होने वाले मरीजों का टेस्टिंग करने की आवश्यकता नहीं है. हालांकि खांसी, बुखार, गले में खराश या स्वाद या गंध की कमी और अन्य कोविड लक्षणों जैसे लक्षणों वाले व्यक्तियों का टेस्टिंग करने की आवश्यकता है. साथ ही इसमें ये भी कहा गया है कि जो व्यक्ति 60 साल अधिक उम्र के हैं या जिन्हें मधुमेह, उच्च रक्तचाप, फेफड़े या गुर्दे की बीमारी आदि जैसी बीमारियां हैं, उनका भी टेस्टिंग करने की आवश्यकता है.
अस्पतालों के लिए ICMR ने निर्देश दिया कि टेस्टिंग की कमी के लिए किसी भी आपातकालीन प्रक्रिया में देरी नहीं की जानी चाहिए. 

समय:- रात 10 बजे तक खोले जा सकते हैं कोरोना वैक्सीनेशन सेंटर्स
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को पत्र लिखकर कहा कि आवश्यकता पड़ने पर कोरोना वैक्सीनेशन सेंटर्स रात 10 बजे तक खोले जा सकते हैं. कई राज्यों की तरफ से केंद्र को कहा गया था कि सुबह 8 बजे से रात 8 बजे तक CVC का टाइम है. इसके बाद केंद्र ने सभी राज्यों व केंद्र शासित प्रदेशों को ये पत्र लिखा है.

In fresh advisory for testing COVID samples, ICMR says contacts of COVID patients do not need testing unless identified as high risk based on age or comorbidities