हिंदू समाज अपने ही हिंदुस्थान के 10 राज्यों से ख़त्म होने की कगार पर, देश के 10 राज्यों में हिंदू घोषित होंगे अल्पसंख्यक? देश के लिए ये खबर चिंताजनक है या खुशी मनाने वाली? Hindu society on the verge of extinction from 10 states of its own Hindustan Hindus will be declared a minority in 10 states of the country? Is this news worrying or joyous for the country?

हिंदू समाज अपने ही हिंदुस्थान के 10 राज्यों से ख़त्म होने की कगार पर

देश के 10 राज्यों में हिंदू घोषित होंगे अल्पसंख्यक? 

देश के लिए ये खबर चिंताजनक है या खुशी मनाने वाली?

हिंदू समाज अपने ही देश में अल्पसंख्यक घोषित होने जा रहा है लेकिन आश्चर्य देखिए कि इस खबर पर हिंदू समाज खुश है। गाजे बाजे के साथ बताया जा रहा है कि 10 राज्यों में हिंदुओं को अल्पसंख्यक घोषित किया जा रहा है तो हिंदू समाज इस पर चिंतित होने के बजाय खुश दिखाई दे रहा है।

केंद्र सरकार ने भी कह दिया कि जिन राज्यों में हिंदू आबादी कम है, वहां की सरकारें हिंदुओं को अल्पसंख्यक घोषित कर सकती हैं। 

➡️  हिंदुस्थान के ये 10 राज्य
 1) जम्मू कश्मीर
 2) लद्दाख 
 3) मिजोरम
 4) लक्षद्वीप
 5) कश्मीर
 6) नगालैंड
 7) मेघालय
 8) अरुणाचल प्रदेश 
 9) पंजाब 
10) मणिपुर
इन राज्यों में हिंदुओं को अल्पसंख्यक घोषित करने की तैयारी की जा रही है।
आप चाहें तो इस खबर पर खुशी मना सकते हैं, आप चाहें तो इस खबर पर हर्षित हो सकते हैं। लेकिन ये खबर शुभ खबर नहीं है बल्कि ये खबर इस बात का प्रमाण है कि हिंदू समाज अपने ही हिंदुस्थान के 10 राज्यों से ख़त्म होने की कगार पर पहुंच गया है। मैं ये नहीं समझ पा रहा हूं कि 10 राज्यों में हिंदुओं को अल्पसंख्यक घोषित किया जा सकता है तो इस पर मैं चिंतित होऊं या या खुशी मनाऊं?

आज हिंदुओं को 10 राज्यों में अल्पसंख्यक घोषित किया जाएगा। कल बाकी बचे राज्यों के जिलों के उन शहरों में हिंदुओं को अल्पसंख्यक घोषित किया जाएगा, जहां हिंदू कम होंगे। इसके बाद उन जिलों में हिंदुओं को अल्पसंख्यक घोषित किया जाएगा, जिन जिलों में हिंदू आबादी कम होती जाएगी। इसके बाद बाकी बचे राज्यों में भी हिंदुओं को अल्पसंख्यक घोषित किया जाएगा और फिर पूरे देश में हिंदू अल्पसंख्यक हो जाएंगे।

हिंदू समाज अपने ही देश में अल्पसंख्यक दर्जा घोषित होने जा रहा है लेकिन आश्चर्य देखिए कि इस खबर पर हिंदू समाज खुश है। गाजे बाजे के साथ बताया जा रहा है कि 10 राज्यों में हिंदुओं को अल्पसंख्यक घोषित किया जा रहा है तो हिंदू समाज इस पर चिंतित होने के बजाय खुश दिखाई दे रहा है। ये खबर हिंदुओं के पतन की प्रतीक है लेकिन हिंदू इस बात से खुश है कि इन राज्यों में उसे अल्पसंख्यकों दर्जा को दी जाने वाली सुविधाओं का लाभ मिलेगा।

➡️ किस राज्य में अल्पसंख्यक हैं हिंदू?
सूत्रों के मुताबिक, कश्मीर-पंजाब और पूर्वोत्तर के कई राज्यों में हिंदू अल्पसंख्यक हैं। 

➡️ इन राज्यो में हिंदुओं की आबादी
1) लद्दाख में 1% 
2) मिजोरम में 2.7 %,
3) लक्षद्वीप में 2.77%, 
4) कश्मीर में 4%, 
5) नागालैंड में 8.74%, 
6) मेघालय में 11.52%, 
7) अरुणाचल प्रदेश में 29%, 
8) पंजाब में 38.49%  
9) मणिपुर में 41.29% 
आबादी हिंदू है।

➡️ कौन होते हैं अल्पसंख्यक?
अल्पसंख्यक वो समुदाय होता है, जिसे अल्पसंख्यक कानून के तहत केंद्र सरकार अधिसूचित करती है। केंद्र सरकार ने 1993 में मुस्लिम, ईसाई, सिख, पारसी और बौद्ध को अल्पसंख्यक का दर्जा दिया था।  2014 में जैन धर्म के लोगों को भी अल्पसंख्यक का दर्जा दिया गया। अभी इन 6 धर्मों को ही केंद्र सरकार ने अल्पसंख्यक का दर्जा दिया है।

♦️भारत में अल्पसंख्यक की कोई परिभाषा नहीं है। अपने हलफनामे में केंद्र ने सुप्रीम कोर्ट के 1957 के एक फैसले का जिक्र करते हुए बताया है कि किस राज्य में अगर किसी धर्म या भाषा के आधार पर लोगों की आबादी 50% से कम है तो उसे अल्पसंख्यक माना जाएगा। 2002 में टीएम पाई मामले में भी सुप्रीम कोर्ट ने यही बात दोहराई थी।

♦️भारत में अनुच्छेद 29 और अनुच्छेद 30 में उन लोगों के लिए कुछ खास प्रावधान किए गए हैं जो भाषा और धर्म के आधार पर अल्पसंख्यक की श्रेणी में आते हैं। इन लोगों को अपने धर्म के शैक्षणिक संस्थान खोलने और संचालित करने का अधिकार भी है।

Hindu society on the verge of extinction from 10 states of its own Hindustan.
Hindus will be declared a minority in 10 states of the country?
Is this news worrying or joyous for the country?