इराक में अमेरिकी दूतावास पर बड़ा हमला, ईरान से दागी गईं 12 मिसाइलें, एक के बाद एक हुए कई धमाके और लगी भीषण आग Major attack on US embassy in Iraq, 12 missiles fired from Iran, One after another many explosions and fierce fire started

इराक में अमेरिकी दूतावास पर बड़ा हमला, 

ईरान से दागी गईं 12 मिसाइलें, 

एक के बाद एक हुए कई धमाके और लगी भीषण आग

#Loktantrakiawaaz
बगदाद : इराक (Iraq) के इरबिल में स्थित अमेरिकी दूतावास पर 12 मिसाइल दागी (Missiles Fired on US Consulate) गई हैं. इस बात की जानकारी अमेरिका के सुरक्षा अधिकारियों ने दी है. अमेरिकी रक्षा अधिकारी ने कहा कि इरबिल शहर पर ये मिसाइलें पड़ोसी देश ईरान (Iran) से दागी गई थीं. इराक और अमेरिका दोनों की ही तरफ से इस मिसाइल हमले को लेकर बयान जारी किया गया है. एक दूसरे अमेरिकी अधिकारी ने कहा कि कोई नुकसान नहीं हुआ है और ना ही कोई हताहत हुआ है.

इराक के अधिकारियों ने कहा कि कई मिसाइलों ने अमेरिकी दूतावास को निशाना बनाया है. दूतावास की ये इमारत नई है और हाल में ही यहां स्टाफ शिफ्ट हुआ है. अमेरिकी अधिकारी ने पहचान ना बताने की शर्त पर कहा कि अभी ये पता नहीं चल सका है कि कुल कितनी मिसाइल दागी गई हैं और उनमें से कितनी लैंड हुईं. ये घटना आधी रात के तुरंत बाद हुई है और इसमें भारी नुकसान होने की आशंका भी है.
▶️ ईरान द्वारा बदले की कार्रवाई की आशंका
इराकी अधिकारियों ने कहा कि यह हमला सीरिया के दमिश्क के पास एक इजरायली हमले के कई दिनों बाद हुआ है। बता दें कि उस हमले में ईरान के रिवोल्यूशनरी गार्ड के दो सदस्य मारे गए थे और ईरान के विदेश मंत्रालय ने उस हमले की कड़ी निंदा करते हुए बदला लेने की बात कही थी। वहीं अमेरिकी वाणिज्य दूतावास के पास स्थित सैटेलाइट प्रसारण चैनल कुर्दिस्तान 24 ने हमले के तुरंत बाद का मंजर भी दिखाया जिसमें स्टूडियो के फर्श पर टूटे शीशे और मलबा साफ दिखाई दे रहा था।

▶️ ईरानी जनरल की मौत के बाद से दोनों देशों में तनाव
इराक में अमेरिकी उपस्थिति लंबे समय से है और यह इरान को हमेशा खटकती रही है। लेकिन जनवरी 2020 में बगदाद हवाई अड्डे के पास अमेरिकी ड्रोन हमले के बाद तनाव बढ़ा है। इस हमले में एक शीर्ष ईरानी जनरल की मौत हो गई थी जिसकी जवाबी कार्रवाई में ईरान ने अल-असद एयरबेस पर कई मिसाइलें दागी थीं जहां अमेरिकी सैनिक तैनात थे। विस्फोटों में 100 से अधिक सैनिक गंभीर रूप से घायल हुए थे।
Major attack on US embassy in Iraq.
12 missiles fired from Iran.
One after another many explosions and fierce fire started.