तो 2024 तक अमेरिका जैसा बन जाएगा भारत! केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने जो बातें कहीं उससे गर्व होगा आपको So by 2024, India will become like America! You will be proud of what Union Minister Nitin Gadkari said

तो 2024 तक अमेरिका जैसा बन जाएगा भारत! 

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने जो बातें कहीं उससे गर्व होगा आपको

#Loktantrakiawaaz
नई दिल्ली: देश में संकरी सड़कें (Road Infrastructure) होना अब गुजरे जमाने की बात हो जाएगी. केंद्र सरकार ऐसी परियोजना पर काम कर रही है, जिसके पूरे होने पर भारत की सड़कें अमेरिका की बराबरी करने लगेंगी.

➡️ 'वर्ष 2024 तक बेहतर हो जाएगा सड़क ढांचा'
केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी (Nitin Gadkari) ने बुधवार को राज्यसभा में इस बात की जानकारी दी. उन्होंने बताया कि सरकार 2024 के अंत तक भारत के सड़क ढांचे को अमेरिका के बराबर विकसित करने की योजना पर काम कर रही है.

उन्होंने सदन में एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि यह वास्तव में दुर्भाग्यपूर्ण है कि हमारे देश में हर साल करीब 1 लाख 50 हजार लोग सड़क दुर्घटनाओं में मारे जाते हैं. यह आंकड़ा कोरोना या किसी भी युद्ध में होने वाली मौतों से भी बहुत ज्यादा है.

➡️ 'एक्सिडेंट कम करने के लिए कई स्तर पर काम'
नितिन गडकरी Nitin Gadkari ने रोड इन्फ्रास्ट्रक्चर (Road Infrastructure) का विस्तार करना ही एकमात्र समस्या नहीं है, बल्कि इसमें सड़क इंजीनियरिंग, ऑटोमोबाइल इंजीनियरिंग और शिक्षा जैसे अन्य पहलू भी शामिल हैं.
उन्होंने स्वीकार किया कि मोटर ड्राइविंग प्रशिक्षण संस्थानों और दूसरे इंतजामों के बावजूद भारत में ड्राइविंग लाइसेंस हासिल करना बेहद सहज है. ऐसे में कई बार गलत लोग भी लाइसेंस हासिल कर लेते हैं, जिससे एक्सिडेंट के केस बढ़ते हैं. गडकरी ने सड़क सुरक्षा के बारे में जनता में जागरूकता पैदा करने के लिए और प्रयास करने की मांग की.

➡️ 'ब्लैक स्पॉट की पहचान की गई'
बीजेपी विधायक किरोड़ी लाल मीणा के एक सवाल का जवाब देते हुए नितिन गडकरी (Nitin Gadkari) ने कहा कि भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) ने राष्ट्रीय राजमार्गों पर 'ब्लैक स्पॉट' की पहचान की गई है. साथ ही क्षेत्रीय अधिकारियों (आरओ) को सड़क नेटवर्क डिजाइन में तुरंत सुधार करने का अधिकार भी दिया गया है.

➡️ 'एक्सिडेंट वाले क्षेत्रों के बारे में बताए सांसद'
मंत्री ने यह भी कहा कि आरओ को निर्देश दिया गया है कि अगर किसी एक स्थान पर दो से अधिक दुर्घटनाएं होती हैं, तो वे सड़क के बुनियादी ढांचे (Road Infrastructure) में सुधार करेंगे. उन्होंने सदन के सदस्यों से यह भी कहा कि अगर उन्हें अपने क्षेत्रों में ऐसे स्थान मिलते हैं, तो वे संबंधित आरओ को सूचित करें.

गडकरी (Nitin Gadkari) ने कहा कि खराब रोड इंजीनियरिंग भी हादसों के लिए जिम्मेदार है. उन्होंने एक सवाल के जवाब में कहा कि सड़क के विस्तार के लिए कोई रुकावट नहीं है. सरकार ने इसके लिए कई सौ करोड़ रुपये से अधिक की परियोजनाओं पर काम शुरू किया है.

So by 2024, India will become like America!
 You will be proud of what Union Minister Nitin Gadkari said.

खबरों और अपडेट के लिए loktantrakiawaaz.co. in पर क्लिक करे.