BH Series Number Plate: जानें इस नई नंबर प्लेट के बारे में सब कुछ, और कौन कर सकते हैं इसके लिए आवेदन Know everything about this new number plate, and who can apply for it

BH Series Number Plate: जानें इस नई नंबर प्लेट के बारे में सब कुछ, और कौन कर सकते हैं इसके लिए आवेदन

Bharat Series (भारत सीरीज) या BH Series (बीएच सीरीज) नंबर प्लेट्स को पिछले साल देश में केंद्र सरकार ने पेश किया था। इस सीरीज का रजिस्ट्रेशन (पंजीकरण) पिछले साल सितंबर से शुरू हो गया है। (BH Series Number Plate) बीएच् सीरीज नंबर प्लेट लाने के पीछे का मकसद यह सुनिश्चित करना है कि इस तरह की नंबर प्लेट वाले गैर-कार्गो वाहन के मालिक को दूसरे राज्य में जाने पर नई रजिस्ट्रेशन प्लेट के लिए आवेदन नहीं करना पड़ेगा। यह उन लोगों के लिए बेहद मददगार होगा जिनके पास ऐसी नौकरी है जिसके लिए उन्हें देश के विभिन्न हिस्सों में बार-बार शिफ्ट होना पड़ता है। 

➡️ क्या है नियम
मोटर वाहन अधिनियम की धारा 47 एक वाहन के मालिक को अपने वाहन को दूसरे राज्य में 12 महीने से ज्यादा समय तक चलाने की अनुमति देती है। 12 महीने के बाद, मालिक को वाहन के पंजीकरण को नए राज्य में ट्रांसफर (स्थानांतरित) करना होगा जहां इसे चलाया जा रहा है या रखा जा रहा है। ऐसे समय में BH सीरीज नंबर प्लेट मालिकों को सुविधा होगी, क्योंकि पंजीकरण को मूल राज्य से नए राज्य में ट्रांसफर करने की कोई जरूरत नहीं होगी। 

➡️ एक भारत, एक टैक्स, एक BH नंबर प्लेट
BH नंबर प्लेट पूरे देश में मान्य है और वाहन मालिक को बिना किसी परेशानी के ड्राइविंग और स्वामित्व का एक्सपीरियंस देता है। वाहन मालिक को किसी अन्य राज्य में बसने की स्थिति में नए पंजीकरण के लिए भुगतान नहीं करना पड़ता है। और किसी कागजी कार्रवाई का भी झंझट नहीं है। 

➡️ कौन कर सकता है BH नंबर प्लेट के लिए आवेदन?
जाहिर तौर पर आवेदक को BH नंबर प्लेट के लिए आवेदन करने के लिए भारतीय नागरिक होना चाहिए। लेकिन इसके बावजूद हर कोई इसके लिए आवेदन नहीं कर सकता है। इस समय, BH नंबर प्लेट मुख्य रूप से रक्षा क्षेत्र में उन लोगों के लिए है, जो राज्य या केंद्र सरकार के कर्मचारी हैं। बहुराष्ट्रीय कंपनियों के कर्मचारी भी आवेदन कर सकते हैं, बशर्ते कि कंपनी की देश में चार या अधिक राज्यों में मौजूदगी हो। 

➡️ BH नंबर प्लेट के लिए आवेदन कैसे करें?
BH नंबर प्लेट हासिल करने की प्रक्रिया ऑनलाइन है। एक नया वाहन खरीदते समय ग्राहक डीलर वाहन पोर्टल के जरिए BH नंबर प्लेट के लिए आवेदन की प्रक्रिया शुरू कर सकते हैं। 

➡️ BH नंबर प्लेट को ऐसे समझें
BH नंबर प्लेट दिखने में रेगुलर नंबर प्लेट के जैसी ही है - सफेद बैकग्राउंड पर काले अक्षर। लेकिन पारंपरिक नंबर प्लेटों के उलट, BH सीरीज की प्लेटें दो अंकों से शुरू होती हैं, उसके बाद BH, फिर चार अंक और फिर दो अक्षर होते हैं।

उदाहरण के लिए यदि एक BH सीरीज नंबर प्लेट को पढ़ना है तो ऐसे समझें। 21 BH 0756 AA -  इसका मतलब है कि वाहन का रजिस्ट्रेशन साल 2021 में किया गया था, 'BH' भारत के लिए है, '0756' वाहन रजिस्ट्रेशन नंबर है और 'AA' वाहन श्रेणी के लिए है।
देश का पहला BH सीरीज नंबर देते महाराष्ट्र के परिवहन मंत्री सतेज पाटिल (फाइल) - फोटो : Satej D Patil/ Twitter

BH Series Number Plate:
Know everything about this new number plate, and who can apply for it.

खबर और अपडेट के लिए loktantrakiawaaz.co.in क्लिक करे.