Corona Alert : चीन और यूरोपीय देशों में बढ़ी कोरोना की रफ्तार, केंद्र ने राज्यों को लिखा पत्र, दिए ये जरूरी निर्देश Corona's speed increased in China and European countries, Center wrote a letter to the states, gave these important instructions

Corona Alert : चीन और यूरोपीय देशों में बढ़ी कोरोना की रफ्तार

केंद्र ने राज्यों को लिखा पत्र

दिए ये जरूरी निर्देश

#Loktantrakiawaaz
नई दिल्ली,18 मार्च : भारत में कोरोना वायरस (Coronavirus in India) की स्थिति पूरी तरह से कंट्रोल में हैं। देश में इस समय 30 हजार से भी कम कोरोना के एक्टिव केसेस हैं, लेकिन इस समय दक्षिण पूर्व एशिया (Southeast Asia) और यूरोपीय देशों (Corona in European countries ) में जिस तरह से कोरोना तेजी से पैर पसार रहा है उसने भारत सरकार को अलर्ट (Covid-19 Alert) कर दिया है. गुरुवार को केंद्र सरकार ने चीन और यूरोपीय देशों में केसेस बढ़ने के बाद राज्यों को चिट्ठी लिखी और संक्रमण दोबारा न फैले इसके लिए सतर्क रहने के लिए दिशा निर्देश दिए।
कोरोना संक्रमण के खतरे को देखते हुए केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने सभी राज्यों को/ केंद्र शासित प्रदेशों के अतिरिक्त मुख्य सचिवों, प्रधान सचिवों को पत्र लिखकर कोविड-19 संक्रमण से बचाव के लिए सावधानी बरतने के निर्देश दिए। केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव ने अपने पत्र में राज्यों से हर जगह पर फाइव फोल्ड स्ट्रटजी यानी टेस्ट, ट्रैक, ट्रीट, टीकाकरण और कोरोना नियमों का पालन पर ध्यान देने के निर्देश दिए हैं।
केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने अपने पत्र में सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से कहा कि अगर कोरोना का कोई वेरिएंट फैलता है तो समय से इसका पता लगाया जाए और लोगों को कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए टीकाकरण के लिए प्रेरित किया जाए। उन्होंने कहा कि राज्यों को एक बार फिर से लोगों में आवश्यक जागरूकता पैदा करनी चाहिए। सभी सार्वजनिक क्षेत्रों, सभाओं में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन भी करना चाहिए।

दक्षिण पूर्व एशिया और यूरोप के कुछ देशों में कोविड 19 के मामले में तेजी से बढ़ोतरी के बाद 16 मार्च को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने एक उच्च स्तरीय बैठक की थी। बैठक में राज्यों को तेजी से सैंपल के जीनोम सिक्वेंसिंग और निगरानी पर ध्यान केंद्रित करने के निर्देश दिए गए थे।

आपको बता दें कि मौजूदा समय में देश में कोरोना के 29 हजार 181 सक्रिय मामले हैं। कोरोना से पूरे देश में अब तक 4.24 करोड़ से ज्यादा लोग ठीक हो चुके हैं, जबकि महामारी की वजह से पूरे देश में कुल पांच लाख 16 हजार 281 लोगों की मौत हो गई है। राहत की सबसे बड़ी बात यह है कि इस समय देश में सिर्फ 0.40 फीसदी ही संक्रमण दर है।

Corona's speed increased in China and European countries, Center wrote a letter to the states, gave these important instructions.

खबर और अपडेट के लिए loktantrakiawaaz.co.in पर क्लिक करे.