अब भारतीय रेलवे और डाक विभाग की नई पहल New Initiative: Now Indian Railways and Postal Department will do door to door delivery together

अब भारतीय रेलवे और डाक विभाग की नई पहल

मिलकर करेंगे डोर टू डोर डिलीवरी

अब घर बैठे भेज सकेंगे पार्सल

#Loktantrakiawaaz
नई दिल्ली, 09 अप्रैल: भारतीय रेलवे (Indian Railway) और डाक एक संयुक्त पार्सल उत्पाद विकसित कर रहे हैं। इसमें डाक विभाग (Post Office) फर्स्ट-माइल और लास्ट-मील कनेक्टिविटी की पेशकश करेगा, जबकि स्टेशन से स्टेशन तक इंटरमीडिएट कनेक्टिविटी रेलवे के माध्यम से की जाएगी। रेल, संचार और इलेक्ट्रॉनिक एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बुधवार को लोकसभा में लिखित प्रश्न के जवाब में यह जानकारी दी थी।

केंद्रीय मंत्री ने अपने जवाब में आगे कहा कि अब अपना सामान भेजने के लिए लोगों को रेलवे स्टेशन के पार्सल रूम में जाकर बुकिंग कराने की रूरत नहीं होगी। रेलवे अब भारतीय डाक विभाग के साथ मिलकर देशभर में डोर-टू-डोर पार्सल डिलीवरी की सुविधा उपलब्ध कराएगा। इस स्कीम के तहत पार्सल आपके घर से ही उठाया जाएगा, बुक करने के बाद रेलवे से उसका परिवहन होगा और फिर निर्धारित पते तक पहुंचाया जाएगा। पार्सल को आपके घर से उठाने, बुकिंग का काम भारतीय डाक करेगा। फिर उस पार्सल को रेलवे निर्धारित पते के नजदीक रेलवे स्टेशन तक पहुंचाएगा। भारतीय डाक रेलवे स्टेशन से पार्सल पिक करेगा और उसके आखिरी गंतव्य तक पहुंचाएगा।

भारतीय रेलवे और भारतीय डाक द्वारा जेपीपी को पायलट परियोजना के आधार पर शुरू किया गया है। पायलट परियोजना की पहली सेवा 31 मार्च 2022 को सूरत से वाराणसी (Surat To Varanasi) के लिए शुरू की गई है। पार्सल (Parcel) को आपके घर से उठाने, बुकिंग का काम भारतीय डाक करेगा। उस पार्सल को रेलवे निर्धारित पते के नजदीकी रेलवे स्टेशन तक पहुंचाएगा। भारतीय डाक रेलवे स्टेशन से पार्सल पिक करेगा और उसके आखिरी गंतव्य तक पहुंचाएगा। भारतीय रेलवे और भारतीय डाक द्वारा जेपीपी को पायलट परियोजना के आधार पर शुरू किया गया है।

पहले भी रेलवे के जरिए पार्सल एक स्थान से दूसरे स्थान तक भेजे जाते थे, लेकिन तब अपना सामान भेजने के लिए लोगों को रेलवे स्टेशन के पार्सल रूम में जाकर बुकिंग कराने की जरूरत होती थी। तब डाक विभाग ही इसके लिए जिम्मेदारी होता था। इस सर्विस के बाद अब रेलवे भी इसमें शामिल हो गया है, जिससे पार्सल सर्विस और कंज्यूमर फ्रेंडली बनेगी।
New Initiative: Now Indian Railways and Postal Department will do door to door delivery together.

समाचार और अपडेट के लिए loktantrakiawaaz.co.in पर क्लिक करे.