Covid 19 Vaccination : विदेश जाने वाले यात्री तय नौ महीने से पहले भी ले सकते हैं सतर्कता डोज, केन्द्र सरकार ने टीकाकरण के मानदंडों में दी बड़ी ढील Travelers going abroad can take vigilance dose even before the stipulated nine months, the government has given major relaxation in the norms of vaccination

Covid 19 Vaccination : विदेश जाने वाले यात्री तय नौ महीने से पहले भी ले सकते हैं सतर्कता डोज, 

केन्द्र सरकार ने टीकाकरण के मानदंडों में दी बड़ी ढील

#Loktantrakiawaaz
नई दिल्ली, 13 मई:  केंद्र सरकार ने गुरुवार को विदेश यात्रा पर जाने वाले लोगों के लिए कोरोना रोधी वैक्सीन की सतर्कता डोज को लेकर बड़ी राहत दी है। अब ऐसे लोग निर्धारित नौ महीने की प्रतीक्षा अवधि से पहले ही गंतव्य देश के दिशानिर्देशों के अनुसार सतर्कता डोज ले सकेंगे।

विदेश जाने वाले यात्रियों के लिए सतर्कता डोज संबंधी मानदंडों में ढील देने का केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय का फैसला टीकाकरण पर राष्ट्रीय तकनीकी सलाहकार समूह (एनटागी) की सिफारिशों पर आधारित है।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने एक ट्वीट में कहा, 'विदेश यात्रा करने वाले भारतीय नागरिक और छात्र अब अपने गंतव्य देश के दिशानिर्देशों के अनुसार सतर्कता डोज ले सकते हैं। यह नई सुविधा जल्द ही कोविन पोर्टल पर उपलब्ध होगी।'
सलाहकार समूह ने पिछले हफ्ते सिफारिश की थी कि जिन लोगों को विदेश यात्रा पर जाना है, वे नौ महीने के अनिवार्य अंतराल से पहले गंतव्य देश के अनुसार कोरोना रोधी वैक्सीन की सतर्कता डोज ले सकते हैं।

➡️ 18 साल से ऊपर को लगाया जा रहा है सतर्कता डोज
मौजूदा प्रविधानों के अनुसार 18 वर्ष से ऊपर के सभी लोग जिन्हें दूसरी डोज लिए हुए नौ महीने हो गए हैं, वे सतर्कता डोज के लिए पात्र हैं। वहीं, देश में इस साल 10 जनवरी से स्वास्थ्य देखभाल और फ्रंटलाइन वर्कर्स और 60 वर्ष और उससे अधिक उम्र के लोगों को कोविड -19 टीकों की सतर्कता डोज देना शुरू किया है।

➡️ देश में कोरोना के सक्रिय मामले कम होकर 19 हजार के करीब आए
कोरोना संक्रमण के मामले तीन हजार से नीचे बने हुए हैं और सक्रिय मामलों में गिरावट जारी है। स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से गुरुवार सुबह आठ बजे अपडेट किए गए आंकड़ों के मुताबिक बीते 24 घंटे में 2,827 मामले मिले हैं और 24 लोगों की मौत हुई है, जिसमें 17 मौतें अकेले केरल से हैं। इस दौरान सक्रिय मामलों में 427 की कमी आई है और इनकी संख्या 19,067 पर आ गई है जो कुल मामलों का 0.04 प्रतिशत है। दैनिक संक्रमण दर 0.60 प्रतिशत और साप्ताहिक संक्रमण दर 0.72 प्रतिशत है। मरीजों के उबरने की दर 98.74 प्रतिशत और मृत्युदर 1.22 प्रतिशत पर बरकरार है। कोविन पोर्टल के आंकड़ों के मुताबिक कोरोना रोधी वैक्सीन की अब तक कुल 190.84 करोड़ डोज लगाई जा चुकी हैं।

Covid 19 Vaccination: Travelers going abroad can take vigilance dose even before the stipulated nine months, the government has given major relaxation in the norms of vaccination.

खबर और अपडेट के लिए loktantrakiawaaz.co.in पर क्लिक करे.