राष्ट्रपति कोविन्द ने IIM नागपुर के नए कैंपस का किया उद्घाटन, कहा-अब यहां का युवा दूसरों को देगा रोजगार, जानें खास बातें President Kovind was inaugurated by the new campus of IIM Nagpur, now the youth here will give employment to others, inaugurating the new campus, learn special things.

राष्ट्रपति कोविन्द ने IIM नागपुर के नए कैंपस का किया उद्घाटन, 

कहा-अब यहां का युवा दूसरों को देगा रोजगार,

जानें खास बातें

#Loktantrakiawaaz
नागपुर, 08 मई: राष्ट्रपति राम नाथ कोविन्द ने आज भारतीय प्रबंधन संस्थान (IIM) नागपुर के स्थायी परिसर (Permanent Campus) का उद्घाटन किया. राष्ट्रपति कोविन्द ने उद्घाटन समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि अब इस संस्थान से निकला हर छात्र बहुत ही काबिल बनने वाला है. उन्होंने कहा कि यहां से निकल मुझे विश्वास है कि आइआइएम-नागपुर का पारिस्थितिकी तंत्र छात्रों को नौकरी तलाशने के बजाय नौकरी देने वाला बनने की मानसिकता प्रदान करेगा.
राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद (President Ram Nath Kovind) ने रविवार (08 मई 2022) को इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट नागपुर (IIM Nagpur) के नए कैंपस का उद्घाटन किया. इस मौके पर केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी, शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान, महाराष्ट्र के मंत्री नितिन राउत और महाराष्ट्र के मंत्री सुभाष देसाई भी मौजूद रहे. 

महाराष्ट्र दौरे पर पहुंचे राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने दहेगांव मौजा, MIHA, नागपुर में आईआईएम नागपुर के स्थायी कैंपस का उद्घाटन किया. 600 छात्रों की क्षमता वाला यह नया कैंपस 132-एकड़ का है, जिसे अंदर और बाहर से खास तरह से डिजाइन किया गया है.
➡️ 2015 में हुई थी स्थापना
भारतीय प्रबंधन संस्थान नागपुर (IIM Nagpur) की स्थापना 23 जुलाई 2015 को आईआईएम अहमदाबाद के साथ इसके संरक्षक संस्थान के रूप में की गई थी. आईआईएमएन बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन (MBA) से लेकर मैनेजमेंट प्रोग्राम्स में पोस्टग्रेजुएट की डिग्री देता है.

➡️ आईटी टेक्नोलॉजी से लैस है कैंपस
इंस्टीट्यूट ने अपना पहला पोस्ट ग्रेजुएट प्रोग्राम कोर्स 23 जुलाई 2015 में शुरू किया था. आईआईएम नागपुर का कैंपस कई आर्ट क्लासेस, कनेक्टिविटी के लिए आईटी इंफ्रास्ट्रक्चर और बाकी एकेडमिक संसाधनों से लैस है. जिसमें लाइब्रेरी, एडमिनिस्ट्रेटिव ब्लॉक, स्टूडेंट हॉस्टल, स्पोर्ट्स कॉम्पलेक्स और हाउसिंग फैकल्टी है.

➡️ NIRF रैंकिंग में IIM Nagpur का स्थान
IIM नागपुर को IIM Nagpur के रूप में भी जाना जाता है, एनआईआरएफ (National Institutional Ranking Framework) रैंकिंग 2021 में आईआईएमएन को 50.62 के स्कोर के साथ 40वीं रैंक मिली थी.

➡️ इस रैंकिंग में 25वें स्थान पर आईआईएम नागपुर
OUTLOOK-ICARE MBA रैंकिंग 2021 में IIM नागपुर को 25वां स्थान मिला था.

➡️ प्लेसमेंट के मामले में अव्वल आईआईएम
प्लेसमेंट के मामले में IIM कॉलेज सर्वश्रेष्ठ में से एक हैं. IIM नागपुर का प्लेसमेंट का रिकॉर्ड बहुत अच्छा माना जाता है. कॉलेज के पास 100% प्लेसमेंट का रिकॉर्ड है और इसका प्लस पॉइंट यह है कि मैनेजमेंट और कॉलेज प्लेसमेंट कमेटी अच्छे मार्केट लीडर्स के साथ मिलकर काम करती है. कॉलेज का सालाना हाई पैकेज लगभग 27 लाख रुपये और औसत सालाना पैकेज 10 लाथ रुपये तक रहता है.

➡️ इंटर्नशिप के अवसर
इंटर्नशिप के मामले में भी आईआईएम नागपुर अच्छा माना जाता है. इस कॉलेज के छात्रों को टॉप कंपनियों में इंटर्नशिप के लिए भेजा जाता है, जहां स्किल डेवलेपमेंट और सीखने के ढेरों मौके मिलते हैं.

President Kovind was inaugurated by the new campus of IIM Nagpur, now the youth here will give employment to others, inaugurating the new campus, learn special things.

खबर और अपडेट के लिए loktantrakiawaaz.co.in पर क्लिक करे.