World Bicycle Day : कार - बाइक की बजाय साइकिल से चलें तो कितना फायदा होगा ? जानें, विश्व साइकिल दिवस पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने महात्मा गांधी को किया याद Car - How much benefit would it be by bicycle instead of bike? Learn Prime Minister Narendra Modi on World Bicycle Day remembered Mahatma Gandhi

World Bicycle Day : कार - बाइक की बजाय साइकिल से चलें तो कितना फायदा होगा ? जानें

विश्व साइकिल दिवस पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने महात्मा गांधी को किया याद

अगर हर भारतीय कम दूरी के लिए कार और बाइक की बजाय साइकिल का इस्तेमाल करना शुरू कर दे, तो इससे हर साल 1.80 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा की बचत हो सकती है. इतना ही नहीं, अगर 8 किलोमीटर की दूरी के लिए कार और बाइक की बजाय 50% लोग भी साइकिल से जाने लगें तो इससे सालाना 27 अरब रुपये के तेल की बचत हो सकेगी.

ये बातें द एनर्जी एंड रिसोर्स इंस्टीट्यूट (TERI) की एक स्टडी में सामने आई थी. इस स्टडी में ये भी सामने आया था कि अगर 5 किमी की दूरी तक जाने के लिए 50% लोग कार और बाइक की जगह साइकिल का इस्तेमाल करें तो इससे उनकी हेल्थ भी सुधरेगी, जिससे हर साल 1,435 अरब रुपये की बचत होने की उम्मीद है.

इसके अलावा वायु प्रदूषण में भी कमी आएगी, जिससे सालाना 241 अरब रुपये बचाए जा सकेंगे. साइकिल की वजह से जाम भी नहीं लगेगा, जिससे ट्रैवल टाइम बचेगा और इससे 112 अरब रुपये का फायदा होने की उम्मीद है.

आज वर्ल्ड साइकिल डे है. अप्रैल 2018 में संयुक्त राष्ट्र ने हर साल 3 जून को ये दिन मनाने का ऐलान किया था. इसका मकसद था लोगों को साइकिल के इस्तेमाल के लिए प्रेरित किया जा सके. क्योंकि साइकिल चलाने से न सिर्फ हम सेहतमंद बने रह सकते हैं, बल्कि हमारे पर्यावरण की सेहत भी अच्छी बनी रहेगी.

🚲 भारत में आधे घरों में साइकिल
भारत में आम आदमी के लिए आने-जाने के लिए साइकिल प्रमुख साधन रही है. यही वजह है कि अभी भी देश के आधे घरों में साइकिल है.

नेशनल फैमिली हेल्थ सर्वे (NFHS-5) के आंकड़ों के मुताबिक, देश में 50.4% परिवारों के पास साइकिल है. 2015-16 की तुलना में ये आंकड़ा थोड़ा कम हुआ है. उस समय देश में 52 फीसदी से ज्यादा परिवारों के पास साइकिल थी.

हालांकि, इसके बावजूद भारत में साइकिल का क्रेज बढ़ता जा रहा है. भारत की साइकिल इंडस्ट्री दुनिया में दूसरी सबसे बड़ी साइकिल इंडस्ट्री है. साइकिल इंडस्ट्री का सालाना टर्नओवर करीब 7 हजार करोड़ रुपये का है.

भारत में हर साल तकरीबन 2.2 करोड़ साइकिल बनती हैं. इंडस्ट्री रिपोर्ट के मुताबिक, 2018-19 में 2.2 साइकिल की बिक्री हुई थी. 2019-20 में 1.8 करोड़ साइकिल बिकी  थीं.

🚲 हर दिन 11 साइकिल सवारों की होती है मौत
भारत में सड़क हादसों में हर दिन 11 साइकिल सवारों की मौत हो जाती है. सड़क-परिवहन मंत्रालय की रिपोर्ट के मुताबिक, 2020 में भारत में सड़क हादसों में 1.31 लाख लोगों की जान गई थी, जिसमें 4167 मौतें साइकिल सवारों की हुई थी. यानी हर दिन औसतन 11 साइकिल सवारों की मौत हो जाती है. 2018 से 2020 तक देश में 12 हजार से ज्यादा साइकिल सवारों की मौत हो चुकी है.

🚲 साइकिल के इस्तेमाल नीदरलैंड्स सबसे आगे
दुनियाभर में करीब 1 अरब साइकिलें हैं. इनमें से 2.3% साइकिल नीदरलैंड्स में हैं. नीदरलैंड्स को साइकिलों का देश भी कहा जाता है. यहां हर एक व्यक्ति पर औसतन 1.3 साइकिल है.

नीदरलैंड्स के बाद डेनमार्क है, जहां हर एक व्यक्ति पर 0.8 साइकिल है. उसके बाद जापान में 0.6, बेल्जियम में 0.5, चीन में 0.4 और अमेरिका में 0.3 साइकिल है.

ऑल इंडिया साइकिल मैनुफैक्चरर्स एसोसिएशन (AICMA) के मुताबिक, पहले भारत की साइकिल इंडस्ट्री हर साल 5 से 7% तक बढ़ रही थी, लेकिन कोरोना महामारी की वजह से इसमें अब 15-20% की ग्रोथ आने की उम्मीद है.

🚲 साइकिल चलाने से होते हैं ये लाभ
🔹साइकिल चलाना एक कार्डियो एक्सरसाइज है। इससे मेटाबॉलिक रेट बढ़ता है. मसल्स बनता है और शरीर की चर्बी जलती है. शोध से पता चला है कि एक घंटा साइकिल चलाने पर 400 से 1000 कैलोरी जलती है.

🔹 साइकिल चलाने से हाई ब्लड प्रेशर के मामले में मदद मिलती है. इससे दिल से संबंधित परेशानी कम होती है. साइकिलिंग दिल के स्वास्थ्य को ठीक करता है. इससे कार्डियक अरेस्ट और इस तरह की अन्य समस्याओं का जोखिम कम होता है.

🔹नियमित रूप से साइकिल चलाना फेफड़ों के स्वास्थ्य के लिए अच्छा है. साइकिल चलाने के दौरान फेफड़ों को ताजा ऑक्सीजन की नियमित आपूर्ति होती है. साइकिल चलाते वक्त इंसान तेजी से सांस लेता है, जिससे फेफड़ों के आसपास की मांसपेशियों का सही विकास होता है.

🔹आज विश्व साइकिल दिवस (World Bicycle Day) है. इस अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने महात्मा गांधी को याद किया है. उन्होंने राष्ट्रपिता की एक तस्वीर ट्विटर पर पोस्ट की है.
इसमें महात्मा गांधी साइकिल की सवारी कर रहे हैं. इसके साथ ही प्रधानमंत्री ने लोगों से स्वस्थ जीवन शैली के लिए साइकिल अपनाने की अपील की है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट किया कि स्थायी और स्वस्थ जीवन शैली की प्रेरणा लेने के लिए महात्मा गांधी से बेहतर कौन हो सकता है.

World Bicycle Day: Car - How much benefit would it be by bicycle instead of bike? Learn Prime Minister Narendra Modi on World Bicycle Day remembered Mahatma Gandhi.

खबर और अपडेट के लिए loktantrakiawaaz.co.in पर क्लिक करे.