स्वतंत्रता दिवस पर कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने कहा, 75 वर्षों में हमने कई अमिट छाप छोड़े Congress President Sonia Gandhi said on Independence Day, We have left many indelible impressions in 75 years

स्वतंत्रता दिवस पर कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने कहा,

 75 वर्षों में हमने कई अमिट छाप छोड़े

नई दिल्ली : भारत के 75वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी ने देशवासियों को शुभकामनाएं देते हुए अपना संदेश प्रेषित किया है.

हालांकि, एक बार फिर कोरोना पॉजिटिव पाए जाने के बाद कांग्रेस मुख्यालय पर कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं ने तिरंगा फहराया. कोरोना पॉजिटिव की पुष्टि होने के बाद सोनिया गांधी, राहुल गांधी और प्रियंका गांधी वाड्रा आइसोलेशन में हैं. इस वजह से कांग्रेस के इन तीनों प्रमुख नेताओं ने पार्टी मुख्यालय पर आयोजित होने वाले स्वतंत्रता दिवस समारोह में शिरकत नहीं की.

भारत के 75वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर देशवासियों को दिए संदेश में सोनिया गांधी ने कहा कि पिछले 75 साल में भारत ने अपने प्रतिभाशाली निवासियों की कड़ी मेहनत के बल पर विज्ञान, शिक्षा, स्वास्थ्य और सूचना प्रौद्योगिकी सहित सभी क्षेत्रों में अंतरराष्ट्रीय पटल पर एक अमिट छाप छोड़ी है.

उन्होंने कहा कि भारत ने अपने दूरदर्शी नेताओं के नेतृत्व में एक ओर जहां स्वतंत्र, निष्पक्ष और पारदर्शी चुनाव व्यवस्था स्थापित की, वहीं प्रजातंत्र और संवैधानिक संस्थाओं को मजबूत बनाया. इसके साथ-साथ भारत ने भाषा, धर्म, संप्रदाय की बहुलतावादी कसौटी पर सदैव खरा उतरने वाले एक अग्रणी देश के रूपमें अपनी गौरवपूर्ण पहचान बनाई है.
उन्होंने अपने संदेश में आगे कहा कि हमने बीते 75 वर्षों में अनेक उपलब्धियां हासिल कीं, लेकिन आज आत्ममुग्ध सरकार हमारे स्वतंत्रता सेनानियों के महान बलिदानों और देश की गौरवशाली उपलब्धियों को तुच्छ साबित करने पर तुली हुई है, जिसे कदापि स्वीकार नहीं किया जा सकता है.

उन्होंने कहा कि राजनैतिक लाभ के लिए ऐतिहासिक तथ्यों पर कोई भी गलतबयानी तथा गांधी-नेहरू-पटेल-आजाद जैसे महान राष्ट्रीय नेताओं को असत्यता के आधार पर कटघरे में खड़े करने के हर प्रयास का भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस पुरजोर विरोध करेगी.

बता दें कि कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी के कोरोना वायरस से संक्रमित होने के कारण पार्टी के वरिष्ठ नेता सोमवार को स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर पार्टी मुख्यालय में राष्ट्रीय ध्वज फहराया. सूत्रों के अनुसार, सोनिया गांधी और उनकी बेटी प्रियंका गांधी वाड्रा के संक्रमित होने के बाद कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी भी आइसोलेशन में हैं.

सूत्रों ने बताया कि कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने 10 अगस्त को अपने संक्रमित होने की सूचना दी थी. इसके तीन दिन बाद सोनिया के संक्रमित होने की खबर आई. राज्यसभा में नेता प्रतिपक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे की जांच में भी कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई है. इसलिए वह भी स्वतंत्रता दिवस समारोह में हिस्सा नहीं लिये.

Congress President Sonia Gandhi said on Independence Day.

We have left many indelible impressions in 75 years.