Congress New President: कांग्रेस को कब मिलेगा नया अध्यक्ष? कांग्रेस पार्टी ने दिया बड़ा अपडेट, इस तारीख तक होगा ऐलान When will Congress get a new president? Congress party gave a big update, will be announced till this date

Congress New President: कांग्रेस को कब मिलेगा नया अध्यक्ष? 

कांग्रेस पार्टी ने दिया बड़ा अपडेट, 

इस तारीख तक होगा ऐलान

20 सितंबर तक कांग्रेस को नया अध्यक्ष मिल जाएगा

नई दिल्ली: कांग्रेस को लंबे समय से एक नए अध्यक्ष का इंतजार है. इसे लेकर पार्टी में कई दिनों से मंथन चल रहा है. कांग्रेस अध्यक्ष के चुनाव की प्रक्रिया के क्रम में रविवार को पार्टी की बड़ी बैठक हुई. इसमें पार्टी के चुनाव प्राधिकरण ने कहा कि 20 सितंबर तक एक नए पार्टी प्रमुख के चुनाव के कार्यक्रम को अंतिम रूप दिया जा सकता है. पार्टी के केंद्रीय चुनाव प्राधिकरण अध्यक्ष मधुसूदन मिस्त्री ने कहा कि कांग्रेस अध्यक्ष के चुनाव की अंतिम तारीख को मंजूरी देना कांग्रेस कार्य समिति (सीडब्ल्यूसी) पर निर्भर है, जो 21 अगस्त से 20 सितंबर के बीच कोई भी दिन हो सकता है.

➡️ 20 सितंबर तक हो सकती है अहम घोषणा

सीडब्ल्यूसी ने फैसला किया था कि 16 अप्रैल से 31 मई, 2022 तक ब्लॉक समितियों और प्रदेश कांग्रेस कमेटी के एक-एक सदस्य के लिए चुनाव होंगे. जिला कमेटी के अध्यक्ष और कार्यकारिणी का चुनाव एक जून से 20 जुलाई के बीच, पीसीसी प्रमुखों और एआईसीसी के सदस्यों का चुनाव 21 जुलाई से 20 अगस्त 2022 के बीच और एआईसीसी के अध्यक्ष का चुनाव 21 अगस्त से 20 सितंबर के बीच होगा.

➡️ सामने आई ये बड़ी जानकारी

इसपर मिस्त्री ने कहा कि हम शेड्यूल के साथ चल रहे हैं. हम पहले ही पार्टी नेतृत्व को चुनाव कार्यक्रम भेज चुके हैं और सीडब्ल्यूसी की मंजूरी का इंतजार कर रहे हैं, जो कांग्रेस अध्यक्ष के चुनाव की अंतिम तारीख तय करेगी. यह पूछे जाने पर कि क्या प्रखंड, जिला और प्रदेश कांग्रेस समितियों के स्तर पर संगठनात्मक चुनाव संपन्न हो गए हैं, उन्होंने कहा कि प्रक्रिया पूरी हो चुकी है. हालांकि, मिस्त्री ने कहा कि चुनाव प्राधिकरण एआईसीसी प्रतिनिधियों को अंतिम रूप देने की प्रक्रिया में है जो पार्टी के शीर्ष पद के लिए महत्वपूर्ण चुनाव में मतदान करेंगे.

➡️ जी-23 नेताओं की पूरी प्रक्रिया पर पैनी नजर

उन्होंने कहा कि कार्य समिति द्वारा सटीक तारीख को अंतिम रूप दिया जाएगा, इसके लिए बैठक जल्द ही होगी. सोनिया गांधी और पार्टी कह रही है कि 20 सितंबर तक कांग्रेस को अपना नया अध्यक्ष मिल जाएगा. इस बीच, यह पता चला है कि जी-23 चुनाव प्रक्रिया और इसकी पारदर्शिता पर कड़ी नजर रख रहा है. राज्यसभा में विपक्ष के पूर्व नेता गुलाम नबी आजाद और उनके डिप्टी आनंद शर्मा के अलावा भूपिंदर सिंह हुड्डा और मनीष तिवारी सहित प्रमुख दिग्गजों का समूह ब्लॉक से सीडब्ल्यूसी स्तर तक सही चुनाव पर जोर दे रहा है.

➡️ नहीं मान रहे राहुल, सोनिया भी नहीं राजी!

राहुल गांधी के नहीं मानने की सूरत में पार्टी का एक बड़ा तबका सोनिया गांधी से ही 2024 तक पद पर बने रहने की मांग कर रहा है. वहीं, सोनिया गांधी स्वास्थ्य कारणों से पद पर नहीं रहना चाहतीं. राहुल गांधी भी चाहते हैं कि सोनिया की जगह अब कोई गैर गांधी पद संभाले. हालांकि, राहुल 4 सितम्बर को दिल्ली में होने वाली महंगाई-बेरोजगारी पर हल्ला बोल रैली में हिस्सा लेंगे. फिर 7 सितम्बर से 148 दिन, 3500 किलोमीटर की कन्याकुमारी से कश्मीर तक होने वाली भारत जोड़ो यात्रा में भी हिस्सा लेंगे.

➡️ गहलोत, खड़गे, वेणुगोपाल और वासनिक के नाम भी आगे

ऐसे अध्यक्ष का चुनाव कांग्रेस के लिए टेढ़ी खीर साबित हो रहा है. वैसे अगर यही हालात बरकरार रहे तो अशोक गहलोत, मल्लिकार्जुन खड़गे, केसी वेणुगोपाल, कुमारी शैलजा और मुकुल वासनिक सरीखे नेताओं में से किसी एक नाम पर सहमति बनाने की कोशिश हो सकती है, लेकिन वो तब जब राहुल आखिर तक नहीं माने और सोनिया भी तैयार नहीं हुईं. कुल मिलाकर अगले कुछ दिन गांधी परिवार और कांग्रेस अध्यक्ष के लिहाज से काफी अहम रहने वाले हैं, जिसकी शुरुआत तकनीकी तौर पर तो आज से हो ही गई है.

When will Congress get a new president?  Congress party gave a big update, will be announced till this date