वर्ष 2047 तक भारत दुनिया का सबसे धनवान देश बन जाएगा : राजनाथ सिंह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने बताया क्यों होगा ऐसा By the year 2047, India will become the richest country in the world: Rajnath Singh, Defense Minister Rajnath Singh told why this will happen

🔹 वर्ष 2047 तक भारत दुनिया का सबसे धनवान देश बन जाएगा : राजनाथ सिंह

🔹 रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने बताया क्यों होगा ऐसा

सिंगरौली (म प्र): रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने रविवार को भारत की अर्थव्यवस्था के तेजी से आगे बढ़ने का जिक्र करते हुए इसके वर्ष 2047 तक दुनिया का सबसे धनवान देश बन जाने का भरोसा जताया. राजनाथ ने मध्य प्रदेश के सिंगरौली जिले में 25,500 गरीब परिवारों को नि:शुल्क भूखंड वितरण कार्यक्रम को संबोधित करते हुए यह बात कही है.

उन्होंने कहा, "भारत की अर्थव्यवस्था तेजी से आगे बढ़ रही है. आज हम दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यस्था बन गए हैं. दुनिया के अर्थशास्त्री कह रहे हैं कि 2027 तक भारत अमेरिका और चीन के बाद दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन जाएगा." इसके साथ ही उन्होंने कहा, "मुझे पूर्ण विश्वास है कि भारत 2047 तक दुनिया का सबसे बड़ा धनवान देश हो जाएगा."
उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार की पिछले आठ साल की उपलब्धियों का जिक्र करते हुए कहा कि पहले भारत हथियार, गोला-बारूद और टैंक दुनिया के दूसरे देशों से मंगवाता था लेकिन मौजूदा सरकार ने तय किया कि रक्षा से जुड़े मिसाइल सहित सभी सामान भारत में बनाया जाएगा. उन्होंने कहा, "हम रक्षा के मामले में भारत को आत्मनिर्भर बना रहे हैं."

राजनाथ सिंह ने कहा, 'हम अक्षरशः अपने वादे को पूरा करते हैं. आजाद भारत में नेताओं की कथनी और करनी अलग होने के कारण उन पर से जनता का विश्वास उठता चल गया. लेकिन भाजपा ने इसे बदला है. हमने जब जो कहा, वो पूरा किया.' उन्होंने कहा कि भ्रष्टाचार को भाषण देकर समाप्त नहीं किया जाता है, इसके लिए व्यवस्था में बदलाव लाना जरूरी है. उन्होंने कहा कि आजाद भारत में पहली बार किसी प्रधानमंत्री ने भ्रष्टाचार के खिलाफ सख्त कदम उठाकर प्रशासनिक व्यवस्था को पारदर्शी बनाया है. रक्षा मंत्री ने कहा, 'आज भारत एक ताकतवर देश बन गया है. भारत अब पहले जैसा भारत नहीं रहा है. भारत बदल चुका है.'

By the year 2047, India will become the richest country in the world: Rajnath Singh, 

Defense Minister Rajnath Singh told why this will happen