चंद्रपुर जिले में 21 पॉजिटिव मरीज, बाहर से आने वाले नागरिकों के लिए इंस्टीटूअशनल कोराइन्टिन बंधन , यदि कोराइन्टिन रोगी को बाहर घूमते हुए देखा जाए तो 1077 डायल करें ,समाज के हित के लिए घर पर सभी धार्मिक गतिविधियों का संचालन करे


 चंद्रपुर, दि २४ मई (जिमाका) : २ मई को एक मरीज, १३ मई को एक मरीज, २० मई को १० मरीज, २३ मई को 7 मरीज, और आज रविवार को २ मरीज, कुल २१ पॉजिटिव मरीज।  जिले में अब 21 मरीज हैं क्योंकि स्वास्थ्य विभाग ने 24 मई रविवार की शाम को 2 और रोगियों की पुष्टि की है।

 इस स्थिति में, नागरिकों को यथासंभव शारीरिक दूरी रखते हुए घर से बाहर नहीं निकलना चाहिए।  उन्होंने कहा कि प्रशासन को सूचित किया जाना चाहिए कि यदि कोई भी होम संगरोध (होम कोराइन्टिन) रोगी सड़क पर चलता हुआ दिखाई दे, तो उनपर कार्रवाई की जाएंगी डॉ  कुणाल खेमनार ने किया है।

 जिलाधिकारी डॉ कुणाल खेमनार ने कहा कि राज्य के साथ-साथ जिले के बाहर के नागरिकों को भी संगरोध में रहने के लिए आवश्यक है, और यदि कोई मरीज बाहर घूमता पाया जाता है, तो उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।  अन्य सभी धार्मिक त्योहारों की तरह, आने वाले ईद को समाज के लाभ के लिए घर पर मनाया जाना चाहिए।  लॉकडाउन 31 तक जारी रहेगा और कर्फ्यू शाम 7 बजे से सुबह 7 बजे तक बना रहेगा।

 रविवार को नए खोजे गए रोगियों में चंद्रपुर शहर के बालाजी वार्ड क्षेत्र के एक 24 वर्षीय युवा शामिल हैं।  पुणे से लौटने के बाद 11 मई को युवक को घर छोड़ दिया गया था।  लक्षण दिखने पर उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया।  22 मई को उनका स्वैब लिया गया था।

 दूसरा रोगी पहले विसापुर में सकारात्मक परीक्षण किए गए रोगी की मां है।  वह वर्तमान में चंद्रपुर मेडिकल कॉलेज अस्पताल में भर्ती है।  45 वर्षीय महिला को 22 तारीख को स्वैब लिया गया था।

 दो नए रोगियों ने 24 मई को सकारात्मक परीक्षण किया, जिससे चंद्रपुर जिले में सकारात्मक रोगियों की कुल संख्या 21 हो गई।

 इससे पहले, 21 सक्रिय रोगियों में से 20 और कोरोना से 1 सकारात्मक रोगी को छुट्टी दे दी गई और छुट्टी दे दी गई।  20 मरीजों में से 8 मरीजों को चंद्रपुर के सरकारी मेडिकल कॉलेज में आइसोलेशन वार्ड में भर्ती किया गया है।  इस बीच, 12 मरीजों को कोविड केयर सेंटर, वन अकादमी, चंद्रपुर में भर्ती कराया गया है।  इन सभी रोगियों की हालत स्थिर है।

 जिले में कोविड -19 संक्रमित रोगियों के संपर्क में संदिग्धों का पता लगाया गया है और उन्हें संस्थागत अलगाव (इंस्टीटूअशनल कोराइन्टिन) कक्ष और घर के अलगाव (होम कोराइन्टिन) कक्ष में रखा गया है।

 संदिग्ध रोगियों की आवश्यकता के अनुसार, कोविड -19 परीक्षा के लिए नमूने लेने की कार्रवाई की जा रही है।

 1) काँटामिनटेड ज़ोन नंबर 1 बिनबा गेट में परीक्षण किए गए व्यक्तियों की कुल संख्या 9 है और सभी 9 नमूने नकारात्मक हैं। साथ ही, 190 घरों का सर्वेक्षण 4 स्वास्थ्य टीमों द्वारा पूरा किया गया है।

2) दुर्गापुर में काँटामिनटेड जोन नंबर 2 वार्ड नं 3  यहां परीक्षण किए गए व्यक्तियों की कुल संख्या 6 है और 5 नमूने नकारात्मक हैं। 1 नमूना प्रतीक्षित है। इस बीच, 190 घरों में 5 स्वास्थ्य टीमों द्वारा सर्वेक्षण किया गया।

 3) काँटामिनटेड जोन नंबर 3 विसापुर बल्लारपुर में परीक्षण किए गए व्यक्तियों की कुल संख्या 6 है और सभी 6 नमूनों की प्रतीक्षा की जा रही है। इसके अलावा 11 स्वास्थ्य टीमों द्वारा 516 घरों का सर्वेक्षण किया गया।

 4) काँटामिनटेड ज़ोन नंबर 4 जाम तुकुम पोम्भूर्णा में परीक्षण किए गए व्यक्तियों की कुल संख्या 3 है और सभी 3 नमूनों की प्रतीक्षा की जा रही है।  इसके अलावा, 5 स्वास्थ्य टीमों द्वारा 310 घरों का सर्वेक्षण किया गया था।

5) काँटामिनटेड क्षेत्र क्रमांक 5 चिरोली तालुका मूल में परीक्षण किए गए व्यक्तियों की कुल संख्या 2 है, 1 सकारात्मक और 1 नमूना प्रतीक्षित है।  इसके अलावा, 22 स्वास्थ्य टीमों द्वारा 1,097 घरों का सर्वेक्षण किया गया था।

6) काँटामिनटेड जोन नंबर 6 वीरवा सिंदेवाही में परीक्षण किए गए व्यक्तियों की कुल संख्या 13 है, जिनमें से 4 सकारात्मक हैं और 9 नमूनों का इंतजार कर रहे हैं। इसके अलावा, 3 स्वास्थ्य टीमों द्वारा 173 घरों का सर्वेक्षण किया गया।

 7) काँटामिनटेड ज़ोन नंबर 7 लक्कड़कोट तालुका राजुरा में परीक्षण किए गए व्यक्तियों की कुल संख्या 2 है, 1 सकारात्मक और 1 नमूना प्रतीक्षित है।  साथ ही, 10 स्वास्थ्य टीमों द्वारा 516 घरों का सर्वेक्षण किया गया है।

8) काँटामिनटेड जोन नंबर 8, बाबूपेठ, चंद्रपुर में, उच्च जोखिम वाले संपर्क में 4 व्यक्ति और कम जोखिम वाले संपर्क में 22 व्यक्तियों का पता लगाया गया है।  इसके अलावा, 3 स्वास्थ्य टीमों द्वारा 131 घरों का सर्वेक्षण किया गया है।

 जिले में कोविड -19 की सामान्य जानकारी इस प्रकार है।  परीक्षण किए गए व्यक्तियों की कुल संख्या 769 है।  इनमें से 21 सकारात्मक हैं और 641 नकारात्मक हैं।  तो, 107 व्यक्तियों की एक नमूना रिपोर्ट का इंतजार है।

 स्वास्थ्य विभाग के अनुसार, जिले में अब तक 2,317 व्यक्ति संस्थागत रूप से अलग-थलग हैं।  इनमें से 1 हजार 955 व्यक्ति तालुका स्तर पर हैं और 362 व्यक्ति चंद्रपुर शहर महानगर पालिका क्षेत्र में संस्थागत अलगाव (इंस्टीटूअशनल कोराइन्टिन) में हैं।

 जिले में अब तक 55 हजार 272 व्यक्ति ऐसे हैं जिन्होंने घर से अलग होने का काम पूरा किया है।  13 हजार 864 नागरिक घर से अलग होने की प्रक्रिया में हैं।