चिंताजनक : भारत में इतनी तेजी से क्यों बढ़ रहा कोरोना संक्रमण, ICMR ने बताया, ये है बड़ी वजह #Covid-19 #ICMR

भारत में इतनी तेजी से क्यों बढ़ रहा कोरोना संक्रमण, ICMR ने बताया, ये है बड़ी वजह

नई दिल्‍ली: भारत में कोरोना वायरस के मामले बहुत तेजी से बढ़ रहे हैं। देश में रोज औसतन 70 हजार से अधिक नए मामले सामने आ रहे हैं। देश में कोरोना वायरस संक्रमितों का कुल आंकड़ा बढ़कर 33 लाख के पार पहुंच गया है।

इसके साथ ही 60 हजार से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है। अब सवाल खड़ा हो रहा है भारत में कोरोना वायरस के मामले आखिर इतनी तेजी से क्‍यों बढ़ रहे है? अब इस बीच भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (ICMR) ने इस सवाल का जवाब दिया है।

आईसीएमआर के महानिदेशक बलराम भार्गव ने देश में कोरोना वायरस के मामले क्यों इतनी तेजी से बढ़ रहे हैं इसकी वजह बताई। उन्‍होंने बताया कि कुछ गैर जिम्मेदार लोगों के मास्क नहीं पहनने और सोशल डिस्‍टेंसिंग बनाकर नहीं रखने के कारण भारत में कोरोना महामारी तेजी से बढ़ रही है। भार्गव ने साथ ही यह भी कहा कि आईसीएमआर ने दूसरा राष्ट्रीय सीरो सर्वे शुरू किया है जो सितंबर के पहले सप्ताह तक पूरा हो जाएगा।
एक सवाल के जवाब में भार्गव ने कहा कि मैं यह नहीं कहूंगा कि जवान या वृद्ध ऐसा कर रहे हैं, मैं कहूंगा कि गैर-जिम्मेदार, कम जागरुक लोग मास्क नहीं पहन रहे और सामाजिक दूरी का पालन नहीं कर रहे हैं जिसके कारण भारत में महामारी बढ़ रही है। उन्होंने बताया कि पिछले राष्ट्रीय सीरो सर्वे की पूरी रिपोर्ट की दो बार समीक्षा की गई है और इस सप्ताह के अंत में इसे इंडियन जर्नल ऑफ मेडिकल रिसर्च में प्रकाशित किया जा सकता है।

तो वहीं केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि कोरोना वायरस की जांच में काफी बढ़ोतरी होने के बावजूद कोरोना संक्रमित होने की दर में लगातार कमी हो रही है। केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने साथ ही कहा कि उपचाराधीन मामलों में पहली बार बीते 24 घंटे में 6,423 की कमी देखी गई है।

मंत्रालय ने कहा कि कोविड-19 की जांच वर्तमान में बढ़कर प्रतिदिन प्रति दस लाख 600 जांच से ज्यादा हो गई है जो कि एक अगस्त को प्रतिदिन प्रति 10 लाख पर 363 जांच की थी। भार्गव ने कहा ति भारत में हमारे पास 1,524 कोविड-19 जांच प्रयोगशालाएं हैं और 25 अगस्त 2020 तक 3,68,27,520 जांच हो चुकी है।