ब्रिटेन में कोरोना की नई स्ट्रेन से हड़कंप , भारत में स्वास्थ्य मंत्रालय की आपात बैठक , दूसरे मुल्कों ने फ्लाइटों के आने पर लगाई रोक #UK #ब्रिटेन #CoronaNew #Flights #India

ब्रिटेन में कोरोना की नई स्ट्रेन से हड़कंप , 

भारत में स्वास्थ्य मंत्रालय की आपात बैठक , 

दूसरे मुल्कों ने फ्लाइटों के आने पर लगाई रोक

नई दिल्‍ली : ब्रिटेन में कोरोना वायरस का एक बदला हुआ खतरनाक रूप सामने आया है। इससे संक्रमण तेजी से फैल रहा है। वायरस के इस नए स्वरूप पर चर्चा करने के लिए भारत में स्वास्थ्य मंत्रालय ने अपने संयुक्त निगरानी समूह (जेएमजी) की सोमवार को आपात बैठक बुलाई है। एक सूत्र ने बताया कि स्वास्थ्य सेवा महानिदेशक की अगुआई में यह बैठक होगी। भारत में विश्व स्वास्थ्य संगठन के प्रतिनिधि डॉ. रोडेरिको एच ओफ्रिन भी बैठक में शामिल हो सकते हैं।  डॉ. रोडेरिको एच ओफ्रिन संयुक्त निगरानी समूह यानी जेएमजी के सदस्य भी हैं। 

ब्रिटेन के कई इलाकों में लगा लॉकडाउन 

समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के मुताबिक, ब्रिटेन में नए वायरस के चलते तेजी से संक्रमण फैल रहा है। इसको देखते हुए लंदन और इंग्लैंड के कुछ इलाकों में रविवार से सख्त लॉकडाउन लगा दिया गया है। इसके चलते एकबार फि‍र लाखों लोग घरों के भीतर रहने को मजबूर हो गए हैं। यही नहीं आलम यह है कि गैर-जरूरी वस्तुओं की दुकानें और प्रतिष्ठान भी बंद कर दिए गए हैं।

कई देशों ने फ्लाइटों के आने पर लगाई रोक 
माना जा रहा है कि कोरोना वायरस का नया प्रकार देश में संक्रमण को तेजी से फैलाने के लिए जिम्मेदार है। ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने बीते दिनों कहा था कि ऐसा लग रहा है कि कोरोना वायरस का नया रूप दुनिया के सामने आ गया है जो पहले के वायरस के मुकाबले 70 फीसद ज्‍यादा तेजी से फैलता है। कोरोना की इस नई स्‍ट्रेन से दहशत का आलम यह है कि यूरोप के कई देशों ने ब्रिटेन से आने वाली विमान सेवाओं पर भी पाबंदी लगा दी है। 
वीयूआइ 202012/01 दिया गया नाम 

समाचार एजेंसी एपी ने अपनी रिपोर्ट के मुताबिक, नीदरलैंड का कहना है कि उसने ब्रिटेन से आने वाली उड़ानों पर रोक इसलिए लगाई है ताकि इसका प्रकोप उसकी सीमा तक नहीं पहुंचे। कोरोना के इस नए प्रकार को लेकर वैज्ञानिक भी अध्‍ययन में जुट गए हैं। वैज्ञानिक यह पता लगा रहे हैं कि हाल में ही कोरोना की लहर इस नए स्‍ट्रेन से जुड़ी तो नहीं है। वैज्ञानिकों ने वायरस के इस नए प्रकार को 'वीयूआइ 202012/01' नाम दिया है। 

क्रिसमस कार्यक्रम भी रद 

समाचार एजेंसी पीटीआइ की रिपोर्ट के मुताबिक, ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने नए सख्त प्रतिबंधों करते हुए कहा कि पांच दिवसीय प्रस्तावित क्रिसमस बबल कार्यक्रम भी रद रहेगा। इससे पहले पहले क्रिसमस कार्यक्रमों के लिए प्रतिबंधों में ढील देने का फैसला किया गया था। अब प्रधानमंत्री जॉनसन ने प्रतिबंधों को और सख्त कर दिया है। दक्षिणी इंग्लैंड के कई इलाके सख्‍त प्रतिबंधों की श्रेणी में रखे गए हैं।

केजरवाल ने इंग्लैंड से आने वाली फ्लाइट पर प्रतिबंध लगाने की मांग की थी 
बता दें कि दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने ब्रिटेन में नये तरह के कोरोना वायरस के तेजी से फैलने की आ रही खबरों और वहां के प्रधानमंत्री बोरिस जोनसन के बयान के बाद इंग्लैंड से आने वाली फ्लाइट तत्काल बंद करने की मांग की थी । इस बाबत उन्होंने एक ट्वीट भी किया था ।