सिंगापुर से एयरलिफ्ट कर लाए जा रहे हैं चार ऑक्सीजन कंटेनर , भारतीय वायुसेना ने भेजा C - 17 एयरक्राफ्ट #Singapore #AirliftOxygenContainer

सिंगापुर से एयरलिफ्ट कर लाए जा रहे हैं चार ऑक्सीजन कंटेनर , 

भारतीय वायुसेना ने भेजा C - 17 एयरक्राफ्ट

नई दिल्ली: कोरोना संकट के बीच देश भर के कई अस्पतालों में ऑक्सीजन की किल्लत एक बड़ी परेशानी बनी हुई है। सबसे ज्यादा परेशानी ऑक्सीजन को एक-जगह से दूसरी जगह ले जाने की है। इसके लिए ज्यादा बड़े टैंकर की जरूरत है। ऐसे में भारतीय वायु सेना का मालवाहक विमान C-17 शनिवार को सिंगापुर के चांगी इंटरनेशनल एयरपोर्ट पहुंचा।

वायुसेना का ये विमान क्रायोजेनिक ऑक्सीजन टैंकर के चार कंटेनर लेकर शनिवार शाम पश्चिम बंगाल के पानागढ़ एयरबेस पर पहुंचेगा।  C-17 एयरक्राफ्ट के सिंगापुर पहुंचने के बाद वहां कंटेनर को इसमें लादे जाने की तस्वीरें भी सामने आए हैं। केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने इस संबंध में ट्वीट किया।
सिंगापुर के लिए रात दो बड़े उड़ा था वायुसेना का विमान
मिली जानकारी के अनुसार वायुसेना के C-17 विमान ने रात दो बजे ही सिंगापुर के लिए उड़ान भर दी थी। ये विमान सुबह करीब 7.45 बजे सिंगापुर पहुंचा। इसके बाद कंटेनर को विमान में भरने का काम शुरू हुआ।

इस बीच खबर है कि भारतीय वायुसेना का एक और विमान भी ऐसे ही टैंकर लाने के लिए संयुक्त अरब अमीरात भी रवाना किया जा रहा है। साथ ही जर्मनी से भी कुछ मोबाइल ऑक्सीजन जेनरेशन प्लांट्स लाने की तैयारी हो रही है।

इसके अलावा वायुसेना ने शनिवार को पुणे से मालवाहक विमान के जरिये खाली टैंक जामनगर भेजने का भी काम किया। वायुसेना के मालवाहक विमान 15 टन क्षमता के दो खाली ऑक्सीजन टैंकर लेकर सुबह आठ बजकर 30 मिनट पर पुणे से रवाना हुए और दोपहर डेढ़ बजे तक जामनगर पहुंचे।

बता दें कि अचानक बढ़ी मांग के बाद देश में ऑक्सीजन पर्याप्त मात्रा में होते हुए भी इसके ट्रांसपोर्टेशन में बड़ी समस्या आ रही है। भरे हुए टैंकर सड़क मार्ग से लाए जा सकते हैं क्योंकि ऑक्सीजन सुरक्षा कारणों की वजह से विमान से नहीं लाया जाता।