सावधान ! इस हरकत पर बैन हो जाएगा WhatsApp अकाउंट, जाना पड़ सकता है जेल Account Bann

यह व्हाट्सएप की प्रतीकात्मक फाइल फोटो है।

सावधान ! इस हरकत पर बैन हो जाएगा WhatsApp अकाउंट, 

जाना पड़ सकता है जेल

#Loktantrakiawaaz

WhatsApp ने 20 लाख भारतीय अकाउंट को बंद करने का ऐलान किया है। WhatsApp की मानें दुनियाभर में औसतन हर माह 80 लाख WhatsApp अकाउंट को बंद किया जाता है। आइए जानते हैं कि अकाउंट के बंद होने की क्या वजह रही है?

WhatsApp ने हर किसी की जिंदगी को आसान बना दिया है। हालांकि जरा सी चूक आपको भारी नुकसान भी पहुंचा सकती है। दरअसल WhatsApp पर की गई कुछ गलती से आपके अकाउंट को बैन किया जा सकता है। साथ ही आपको जेल भी जाना पड़ सकता है। ऐसे में WhatsApp इस्तेमाल करते वक्त सावधानी बरतनी चाहिए। बता दें कि हाल ही में WhatsApp ने 20 लाख भारतीय अकाउंट को बंद करने का ऐलान किया है। WhatsApp की मानें, दुनियाभर में औसतन हर माह 80 लाख WhatsApp अकाउंट को बंद किया जाता है। आइए जानते हैं कि अकाउंट के बंद होने की क्या वजह रही है?

WhatsApp अकाउंट को दो तरह से स्थायी और अस्थायी तौर पर बंद किया जाता है। स्थायी तौर पर बैन अकाउंट को दोबारा से नहीं एक्टिव किया जा सकेगा। हालांकि अस्थायी तौर पर बंद अकाउंट को रिव्यू के बाद दोबारा से चालू कर दिया जाता है।
स्पैम मैसेज

स्पैम मैसेज भेजने वालों के खिलाफ WhatsApp सख्त एक्शन लेता है। WhatsApp उन नंबरों को ट्रैक करता है, जिससे दिनभर में हजारों की संख्या में मैसेज भेजे जाते हैं। साथ ही बिना सेव नंबर से आने वाले मैसेज पर भी WhatsApp नजर रखता है। ऐसे WhatsApp अकाउंट को बैन कर दिया जाता है। WhatsApp मैसेज को पढ़ नहीं सकता है। लेकिन Whatspp से पैसा डबल करने की स्कीम भेजने की शिकायत पर अकाउंट बैन कर दिया जाता है। इसके अलावा पॉर्न खासकर चाइल्स पॉर्न कंटेंट को भेजने पर सीधे अकाउंट को बैन कर देता है। साथ ही इस स्थिति में आपको जेल भी जाना पड़ सकता है।

➡️ थर्ड पार्टी ऐप
WhatsApp थर्ड पार्टी ऐप की मदद से WhatsApp इस्तेमाल की इजाजत नहीं देता है। लेकिन मार्केट में WhatsApp Mode, WhatsSpp Pulse, GB WhatsApp नाम से कई सारे ऐप मौजूद हैं। WhatsApp ऐसे ऐप की हर माह स्कैनिंग करता है, जो थर्ड पार्टी ऐप चला रहे हैं। थर्ड पार्टी ऐप चलाने वाले अकाउंट को बैन कर दिया जाता है। यह अस्थायी बैन होता है। इस तरह WhatsApp यूजर को ओरिजिन ऐप में स्विच होन का मौका देता है। स्विच करने पर दोबारा से अकाउंट को एक्टिव किय जा सकता है। थर्ड पार्टी ऐप में ओरिजिनल ऐप के मुकाबले ज्यादा फीचर्स होते हैं। 

➡️ WhatsApp हैक
अगर कोई WhatsApp हैक करने की कोशिश करता है, तो उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जा सकता है। कंपनी WhatsApp हैक करने के आरोप में लीगल नोटिस भेज सकती है। ऐसे में आपको जेल की हवा काटनी पड़ सकती है। साथ ही आप पर भारी जुर्माना भी लगाया जा सकता है।

➡️ अपराध में शामिल रहने पर 
सुरक्षा एजेंसियों की शिकायत पर WhatsApp अकाउंट को बैन कर दिया जाता है। साथ ही सम्प्रदायिक दंगे भड़काने वाले मैसेज फॉरवर्ड करने पर आपके अकाउंट को बैन किया जा सकात है। साथ ही आपको जेल जाना पड़ सकता है।

➡️ कॉपी-राइट उल्लंघन पर
WhatsApp से किसी फिल्म या अन्य सामग्री की पाइरेसी करने पर आपके अकाउंट को बैन किया जा सकता है। साथ ही पुलिस शिकायत होने पर आपको जेल भी जाना पड़ सकता है।