महाविकास आघाडी सरकार के दो साल पूरे, मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने गिनाईं महाराष्ट्र की उपलब्धियां Maharashtra Mahavikas Aghadi Government Complete Two Years

महाविकास आघाडी सरकार के दो साल पूरे, 

मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने गिनाईं महाराष्ट्र की उपलब्धियां
#Loktantrakiawaaz 
मुंबई, 28 नवंबर: महाराष्ट्र में शिवसेना, राष्ट्रवादी कांग्रेस और कांग्रेस की महाविकास आघाडी  सरकार के दो साल पूरे हो गए. दो साल पूरे होने (Two Years of Maha Vikas Aghadi Government) के मौके पर मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे (CM Uddhav Thackeray) ने महाराष्ट्र राज्य की जनता को संबोधित करते हुए एक पत्र लिखा है. अपने इस पत्र में मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने राज्य की जनता का आभार माना है.

पूर्व मुख्यमंत्री और नेता प्रतिपक्ष देवेंद्र फडणवीस ने महा विकास आघाडी सरकार के दो साल के कार्यकाल को ‘गवर्नमेंट विदाउट गवर्नेंस’ कह कर संबोधित किया. उन्होंने कहा कि दो सालों में कोई काम ही नहीं हुआ तो कामों का मूल्यांकन क्या करें? बीजेपी नेता आशिष शेलार ने ठाकरे सरकार के दो साल के कार्यकाल को पिता-पुत्र (उद्धव ठाकरे-आदित्य ठाकरे) और चाचा-भतीजे (शरद पवार- अजित पवार) की सरकार कह कर संबोधित किया जिसका जनता से कोई सरोकार नहीं है. नवाब मलिक ने महा विकास आघाडी सरकार के दो सालों की कार्यकाल के बारे में कहा कि उत्तर प्रदेश में कोई काम होता है तो महाराष्ट्र के अखबारों में छपता है. हम ‘बातें कम और काम ज्यादा’ करने पर विश्वास करते हैं. शिवसेना के मुखपत्र ‘सामना’ में लिखा है कि सरकार के दो साल पूरे हुए लेकिन अब भी बीजेपी सरकार गिराने की साजिशों में लगी हुई है.
▶️ मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने अपने पत्र में 
अपने पत्र में मुख्यमंत्री ने अपनी भावना व्यक्त की है. इस पत्र में उन्होंने राज्य में हुए विकास के कामों की सूची प्रकाशित की है. राज्य की जनता ने सरकार के फैसलों पर जो अपना सहयोग दिया और उसे सफल बनाया, इसके लिए उन्होंने जनता को धन्यवाद कहा है. उद्धव ठाकरे ने कहा है कि राज्य में अनेक कुदरती और मानव निर्मित आपत्तियां आईं लेकिन हम विचलित नहीं हुए और आगे भी विचलित नहीं होंगे.

▶️ कोविड से लड़ाई में सुविधाएं 
मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार का ज्यादातर समय कोविड का मुकाबला करने में गया. लेकिन हमने संकट का सामना सफलता पूर्वक किया. राज्य की दो साल पहले की मेडिकल सुविधाओं और आज की सुविधाओं में बड़ा फर्क आया है. कोविड की लड़ाई के दौरान ही हमने ये सुविधाएं बढ़ाईं.भविष्य में भी ऐसे किसी संक्रमण या बीमारी का मुकाबला हम पूरी मजबूती के साथ करने में सक्षम होंगे. क्योंकि ये सुविधाएं और व्यवस्थाएं अब कायम रहने वाली हैं.

▶️ पर्यटन क्षेत्र में रोजगार 
आगे मुख्यमंत्री ने कहा कि शासन और प्रशासन में कहीं कोई नकारात्मकता नहीं रही. उद्योग-निवेश, खेती, इंफ्रास्ट्रक्चर, गरीबों के लिए घर, रोजगार, पानी की सप्लाई, सौर उर्जा, पर्यावरण, पर्यटन, वन क्षेत्र जैसे सभी विभागों में आम जनता को कैसे लाभ मिले, इस सोच के साथ बढ़ते रहे. नई-नई योजनाएं सिर्फ लाए नहीं, बल्कि उन्हें अमल में लाकर दिखाया. देश को दिशा देने वाले इलेक्ट्रिक वाहनों के इस्तेमाल के ध्येय को आगे बढ़ाया. पर्यटन व्यवसाय में रोजगार बढ़ाने  के साथ-साथ इस क्षेत्र से जुड़े लोगों में आत्मविश्वास पैदा किया. युवाओं को अलग-अलग हुनर सिखा कर उन्हें रोजगार के लिए तैयार करने में मदद की.

▶️ समृद्धि महामार्ग, मेट्रो, सड़कों और हवाई 
उद्धव ठाकरे ने कहा कि बालासाहब ठाकरे समृद्धि महामार्ग का काम जल्दी ही पूरा हो जाएगा. राज्य के अलग-अलग शहरों को हवाई सेवाओं से जोड़ने की योजना है. सड़कों और मेट्रो का ऐसा जाल फैलाएंगे कि महाराष्ट्र की एक अलग ही पहचान दिखाई देगी. देश का ग्रोथ इंजन कहे जाने वाले मुंबई शहर में कोस्टल रोड, मुंबई ट्रांस हार्बर लिंक और अन्य सड़कों के निर्माण  के बाद मुंबई और इसके आस-पास के इलाकों में विकास की एक क्रांति आएगी. ये सब करते हुए वनों का विकास, वन्य जीवन संरक्षण, समृद्ध पर्यावरण का विचार के साथ कोई समझौता नहीं किया जाएगा.

▶️ कर्ज माफी 
कृषि क्षेत्र में महा विकास आघाडी सरकार की उपलब्धियां गिनाते हुए मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरने ने जनता को लिखे अपने पत्र में कहा कि ‘जो उपजेगा वो बिकेगा’ (विकेल ते पिकेल) योजना हो या बालासाहब ठाकरे स्मार्ट प्रोजेक्ट, आघाडी सरकार किसानों को ताकत देने का काम कर रही है. हमने कर्जमाफी का अपना वादा निभाया. महात्मा ज्योतिराव फुले योजना के तहत किसानों की 20 हजार करोड़ से अधिक की कर्जमाफी की. आगे भी प्रत्येक किसान तक सौर उर्जा से चलने वाला कृषि पंप पहुंचाने की कोशिश शुरू है.