Omicron Alert : अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के लिए संशोधित दिशानिर्देश जारी, इन 12 देशों से आने वालों के लिए सख्ती बढ़ाई गई International

Omicron Alert : अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के लिए संशोधित दिशानिर्देश जारी,

इन 12 देशों से आने वालों के लिए सख्ती बढ़ाई गई

#Loktantrakiawaaz
नई दिल्ली, 28 नवंबर: कोरोना वायरस (Corona Virus) के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन New Varient) से संभावित खतरे को देखते हुए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय (Central Health Ministry) ने भारत आने वाले अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के लिए संशोधित दिशानिर्देश जारी किए हैं, जो एक दिसंबर से प्रभावी हो जाएंगे।

इन दिशानिर्देशों के अनुसार अब यात्री के लिए 14 दिन की यात्रा जानकारी जमा करना और यात्रा शुरू करने से पहले एयर सुविधा पोर्टल पर कोरोना वायरस की निगेटिव आरटी-पीसीआर (RT-PCR) जांच रिपोर्ट अपलोड करना अनिवार्य होगा।

स्वास्थ्य मंत्रालय के दिशानिर्देशों (Guideline) के अनुसार खतरे की श्रेणी में आने वाले देशों के यात्रियों को यहां पहुंचने पर कोरोना जांच करवानी होगी और जांच का परिणाम आने तक एयरपोर्ट (Airport) पर ही इंतजार करना होगा। अगर उनकी जांच निगेटिव आती है तो उन्हें सात दिन तक होम क्वारंटीन (Home Quarantine) में रहना होगा और आठवें दिन फिर जांच की जाएगी। इस बार भी निगेटिव आने पर उन्हें अगले सात दिन के लिए खुद अपने स्वास्थ्य पर नजर रखने को कहा जाएगा।

स्वास्थ्य मंत्रालय के दिशानिर्देशों के मुताबिक, जोखिम वाले देशों को छोड़कर अन्य देशों के यात्रियों को हवाई अड्डे से बाहर जाने की अनुमति होगी, लेकिन उन्हें भी 14 दिनों के लिए अपने स्वास्थ्य की स्वयं निगरानी करनी होगी। हवाईअड्डे पर आगमन पर एक सैंपल के तौर पर कुल यात्रियों के 5 फीसदी लोगों का टेस्ट किया जाएगा।

▶️ इन देशों को डाला गया है रिस्क जोन में
1. ब्रिटेन समेत यूरोप के सभी देश
2. दक्षिण अफ्रीका
3. ब्राजील
4. बांग्लादेश
5. बोत्सवाना
6. चीन
7. मॉरिशस
8. न्यूजीलैंड
9. सिंगापुर
10. जिम्बाम्ब्वे
11. हॉन्ग कॉन्ग
12. इजराइल