सतर्क रहें महाराष्ट्र में आज कोरोना के 437 नए मामले आए सामने, महाराष्ट्र में आज 2 की कोरोना से मौत Be alert today 437 new cases of corona have come to the fore in Maharashtra, today 2 died of corona in Maharashtra

महाराष्ट्र में आज कोरोना के 437 नए मामले आए सामने,

 महाराष्ट्र में आज 2 की कोरोना से मौत

मुंबई, 25 मार्च: महाराष्ट्र में शनिवार को कोविड-19 के 437 नए मामले सामने आए. जबकि इससे 2 लोगों की मौत हो गई. मौजूदा समय में राज्य में 1956 एक्टिव मामले हैं. मुंबई की बात करें तो आज यहां कोविड के 487 नए मामले मिले. हालांकि, अच्छी बात यह रही कि इससे किसी की मौत नहीं हुई.

देश में बीते 24 घंटे में कोरोना के 1,590 नए मरीज मिले हैं. ये संख्या 146 दिनों में सबसे ज्यादा है. भारत में अब कोविड के सक्रिय मामलों की संख्या 8601 हो गई है. इस बीच, स्वास्थ्य मंत्रालय अलर्ट मोड पर आ गया है. मंत्रालय ने कोरोना को लेकर जॉइंट एडवाइजरी जारी की है. बीमारियों को फैलने से रोकने के लिए सावधानी बरतने की अपील की है. लोगों को हाथ साफ रखने और सांस लेने में दिक्कत जैसी अन्य सावधानियों को लेकर जागरूकता बढ़ाने पर जोर दिया है.
👉🏻 10 और 11 अप्रैल को मॉक ड्रिल
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय का कहना है कि अस्पताल में दवाओं, बेड, आईसीयू बेड समेत अन्य तैयारियों का पुख्ता इंतजाम किया जाए. अस्पताल की तैयारियों का जायजा लेना जरूरी होगा. चिकित्सा उपकरण, चिकित्सा ऑक्सीजन, मौजूदा दिशानिर्देशों के साथ-साथ वैक्सीनेशन कवरेज पर मानव संसाधन पर ध्यान दिया जाए.
कोरोना के खतरे के बीच फ्लू के भी कई मामले सामने आ रहे हैं जो कि लगातार घातक होता जा रहा है. आम आदमी के स्वास्थ्य पर दो तरफा हमले के बीच केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने एडवाइजरी जारी की है. इस एडवायजरी में कोरोना वायरस के दौरान पालन किए गए नियमों को दोहराया गया है. स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से यह भी खबर आ रही है कि अगले महीने की 10 और 11 अप्रैल को कोरोना वायरस से निपटने के लिए हमारे देश में सुरक्षा इंतजामों का जायजा (मॉक ड्रिल) लिया जाएगा.

👉🏻 केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने जारी की  एडवायजरी 
1) एडवायजरी में मंत्रालय ने लोगों को ज्यादा भीड़भाड़ वाले इलाकों में जाने से बचने को कहा है. साथ ही कम हवादार जगहों पर भी जाने से बचने को कहा गया है.

2) खासतौर पर बीमार व्यक्तियों और अधिक उम्र के लोगों के लिए इसका विशेष ध्यान रखने के लिए कहा गया है.

3) सभी स्वास्थ्य केंद्रों पर डॉक्टर्स, मरीजों और वहां के स्टाफ को मास्क पहनकर रखना है. इससे वायरस के फैलने पर कंट्रोल किया जा सकेगा.

4) मंत्रालय ने कहा है कि बंद जगहों पर और सार्वजनिक जगहों पर मास्क का इस्तेमाल जरूर करें.

5) मंत्रालय ने एडवाजरी में लोगों को खांसने और छींकने के वक्त ज्यादा सावधानी बरतने की सलाह दी है.

6) एडवायजरी में कहा गया है कि जब भी छींक या खांसी आए तो अपने मुंह को किसी साफ रूमाल या टिश्यू पेपर से जरूर ढंके.

7) एडवाजरी में अपने हाथों को भी साफ रखने को कहा गया है. इसमें सलाह दी गई है कि लोगों को अपने हाथों को बार-बार धोना चाहिए और यह सुविधा न होने पर सेनेटाइज करते रहना चाहिए.

8) एडवायजरी में उन लोगों को भी सलाह दी गई है जो कि पब्लिक प्लेसेज में थूंकते हैं, उन्हें भी ऐसा करने से मना किया गया है.

9) एडवायजरी में कहा गया है कि अगर आपको कोरोना वायरस के या फ्लू के शुरुआती लक्षण दिख रहे हैं तो तुरंत आपनी जांच करवाएं.

10) मंत्रालय ने कहा है कि अगर आप फ्लू या कोरोना के किसी लक्षण से ग्रसित हैं तो अन्य लोगों से न मिलें.

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने राज्य सरकारों से चर्चा के लिए 27 मार्च को शाम 4.30 पर मीटिंग की जाएगी. यह मीटिंग वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए आयोजित होगी. इसी मीटिंग में मॉक ड्रिल से संबंधित सभी जानकारी दी जाएगी.

Be alert today 437 new cases of corona have come to the fore in Maharashtra, 

Today 2 died of corona in Maharashtra