चंद्रपुर वायु प्रदूषण में राज्य में अव्वल; प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की रिपोर्ट, मुंबई और चंद्रपुर राज्य के सबसे प्रदूषित #ChandrapurPollution #Pollution #ChandrapurIndustries

चंद्रपुर  वायु प्रदूषण में राज्य में अव्वल; प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की रिपोर्ट

मुंबई और चंद्रपुर राज्य के सबसे प्रदूषित 

चंद्रपुर : वर्ष 2019-20 के लिए प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की रिपोर्ट जारी की गई है और मुंबई और चंद्रपुर राज्य के सबसे प्रदूषित क्षेत्रों की सूची में सबसे ऊपर है।

            ग्रीन प्लैनेट सोसाइटी के अध्यक्ष सुरेश चोपाने ने कहा कि लॉकडाउन के दौरान प्रदूषण में 30 से 55 फीसदी की कमी आई थी, लेकिन अनलॉक होने के बाद स्थिति बदल गई और प्रदूषण काफी बढ़ गया।

         चंद्रपुर  जिले के घुग्घूस, चंद्रपुर, चंद्रपुर बस स्टैंड, सेंट्रल MIDC ताडाली, बल्लारपुर, राजुरा में अत्यधिक प्रदूषण की सूची में।
राज्य में कल्याण, डोंबिवली, बांद्रा, कोलाबा, कुर्ला और चंद्रपुर में सल्फरडाइ ऑक्साइड का उच्चतम स्तर है।

          हालांकि, घुग्घूस और चंद्रपुर में सबसे अधिक धूल प्रदूषण है, इसके बाद सायन और नेरल हैं।

         चंद्रपुर जिले में ओजोन का स्तर भी तेजी से बढ़ा है, जिसमें चंद्रपुर, कल्याण, महावे, मुलुंड और नागपुर जिले से अधिक हैं।

         इस भयानक वायु प्रदूषण के कारण, नागरिकों के बीच हृदय रोग, श्वसन रोग, फेफड़ों के रोग, पेट के रोग, अस्थमा और कैंसर जैसे रोग दिखाई दे रहे हैं।

        वर्तमान में चंद्रपुर जिले में उद्योग पूरी तरह से प्रदूषण विभाग के कानून का उल्लंघन कर रहा है, प्रदूषण पर कोई नियंत्रण नहीं है।

         नागरिक कोरोना जैसी महामारियों में श्वसन संबंधी बीमारियां टूट रही हैं।

            चंद्रपुर शहर की सड़कों पर धूल पिछले कुछ वर्षों से बढ़ रही है, 100 मीटर की एक साधारण सड़क पर काम करने के लिए प्रशासन को 1 साल का समय लग रहा है, प्रशासन उन हजारों नागरिकों के लिए पूरी तरह से जिम्मेदार है जो हर दिन खुदाई वाली सड़क पर यात्रा कर रहे हैं।

साभार-प्रकाश हांडे