CBSE BOARD EXAM 2022 : सीबीएसई ने बदली 10 वीं और 12 वीं की बोर्ड परीक्षाओं के लिए एग्जाम स्कीम

CBSE BOARD EXAM  2022 : सीबीएसई ने बदली 10 वीं और 12 वीं की बोर्ड परीक्षाओं के लिए एग्जाम स्कीम,

घटे सिलेबस से दो बार में होगी परीक्षाएं

#LOKTANTRAKIAWAAZ
#CBSEBOARDEXAM
 नई दिल्ली, 05 जुलाई : केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने शैक्षणिक सत्र 2021-22 के लिए एक अहम फैसला लिया है. बोर्ड की ओर से जारी स्पेशल असेसमेंट स्कीम के अनुसार, इस सत्र में दो बार परीक्षा आयोजित की जाएगी. बोर्ड ने इस संबंध में सिलेबस इस महीने के आखिर तक जारी कर दिया जाएगा.
सीबीएसई ने कहा है कि एकेडमिक सेशन 2021-22 दो टर्म में विभाजित होगा. प्रत्येक टर्म में करीब 50-50 फीसदी सिलेबस कवर होगा. जानकारी के अनुसार सीबीएसई पहले टर्म की परीक्षाएं नवंबर-दिसंबर में आयोजित करेगा. जबकि दूसरे टर्म की परीक्षा मार्च-अप्रैल में होगी. बोर्ड ने कहा है कि शैक्षणिक सत्र 2021-22 के पाठ्यक्रम को विषय विशेषज्ञों द्वारा अवधारणाओं और विषयों के परस्पर संबंध को देखते हुए एक व्यवस्थित दृष्टिकोण का पालन करते हुए दो अवधि में विभाजित किया जाएगा.

CORONA के कारण CBSE को इस बार काफी परेशान होना पड़ा 
कोरोनावायरस की दूसरी लहर के कारण सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन के मैनेजमेंट को इस साल काफी परेशान होना पड़ा. यहां तक कि सुप्रीम कोर्ट में खड़े होकर जवाब भी देना पड़ा.एक तरफ सरकार और पेरेंट्स का दबाव था दूसरी तरफ बोर्ड की परीक्षाओं का महत्व बरकरार रखने की चुनौती. इसी के चलते नवीन नियम निर्धारित किए गए हैं.