इंदिरा गांधी गार्डन में पोला उत्सव तथा गणेश मूर्ति निर्माण स्पर्धा का आयोजन Pola festival and Ganesh idol making competition organized in Indira Gandhi Garden

इंदिरा गांधी गार्डन में पोला उत्सव तथा गणेश मूर्ति निर्माण स्पर्धा का आयोजन

चंद्रपुर : द एजुकेशन एंड कल्चरल सोसाइटी द्वारा संचालित इंदिरा गांधी गार्डन स्कूल में पोला उत्सव बड़ी ही उत्साह एवं धूमधाम से मनाया गया. प्री -प्राइमरी से   छठवी कक्षा  तक के छात्र एवं छात्राओं ने पारंपारिक पोशाख में अपने नंदी के साथ हिस्सा लेकर  स्कूल के माहौल  को पारंपारिकता के रंग में रंग दिया.
 कार्यक्रम के मुख्य अतिथि संस्था सचिव कृष्णन नायर थे। सम्पूर्ण कार्यक्रम  उप-प्रधानाचार्य  पायल कोम्मुरू ने देखरेख में संपन्न हुआ. कार्यक्रम की शुरुआत पारंपरिक रूप से मुख्य अतिथि द्वारा दीप प्रज्वलित करके की गई . कक्षा सातवीं की छात्रा शरलीन उराडे पोला त्यौहार क्यों और कैसे मनाया जाता इस बारे में जानकारी दी.
चौथी कक्षा की छात्रा शर्वरी साधनकर ने किसानी और बैलो के महत्व पर मधुर गीत प्रस्तुत किया, जिस पर कक्षा छठी की छात्राओं एक सुन्दर नृत्य पेश कर श्रोताओं का दिल जीत लिया.  छठी और  सातवीं कक्षा के बच्चों ने एक सुंदर नाटिका  के जरिए किसानी में बैलों का महत्व और आधुनिक मशीनों के दौर में भी उनकी उपयोगिता का संदेश दिया. नाटिका में बच्चो ने बड़े ही मार्मिक रूप से 'स्टॉप प्लास्टिक यूज़' का सन्देश भी दिया. इसके बाद  छठी   कक्षा के छात्र- छात्रों ने समूह नृत्य के जरिये पोला  त्यौहार के महत्त्व को उजागर किया।  बड़ी संख्या में उपस्थित पलकों ने बच्चो की प्रस्तुति की खूब सराहाना की. स्कूल की हेड गर्ल निधि तुम्मलवार ने आभार प्रदर्शन किया.
इस अवसर पर पारम्परिक वेशभूषा में नंदी सजाकर लाये बच्चो का परीक्षण कर उन्हें पुरस्कार के लिए चयनित किया गया. इसी प्रकार स्कूल में बच्चों के लिए आगामी गणेश उत्सव के उपलक्ष में गणेश मूर्ति निर्माण प्रतियोगिता का भी आयोजन किया गया. इस प्रतियोगिता में कक्षा तीसरी से दसवीं के ६५ छात्र -छात्राओं ने हिस्सा लेकर सुंदर प्रतिमाओं का निर्माण किया. इन प्रतिमाओं का परीक्षण कर उत्कृष्ट निर्मिति के लिए बच्चों को पुरस्कृत किया जाएगा. 
उत्कृष्ट कार्यक्रम की प्रस्तुति और दोनों स्पर्धाओं के सफल आयोजन के लिए द एजुकेशन एंड कल्चरल सोसाइटी के संचालक श्री राहुल पुगलिया ने छात्रों और शिक्षकों को बधाई दी है. कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए विद्यालय के शिक्षकों व कर्मचारियों ने कड़ी मेहनत की.
Pola festival and Ganesh idol making competition organized in Indira Gandhi Garden Chandrapur