कोरोना से निजात पाने के लिए प्रधानमंत्री मोदी ने राज्यों के मुख्यमंत्रियों को दिए ये पांच मंत्र #Corona #PMModi #StatesChiefMinister

कोरोना से निजात पाने के लिए प्रधानमंत्री मोदी ने राज्यों के मुख्यमंत्रियों को दिए ये पांच मंत्र

नई दिल्ली : आज बुधवार को पीएम नरेंद्र मोदी ने सभी प्रदेशों के मुख्यमंत्रियों तथा प्रतिनिधियों के साथ कोरोना के बढ़ते खतरे को लेकर मीटिंग की। प्रधानमंत्री मोदी ने सभी प्रदेशों को निर्देश दिया है कि एक बार फिर टेस्टिंग, ट्रैकिंग और ट्रीटमेंट पर जोर देने की आवश्यकता है। महाराष्ट्र, पंजाब, केरल, जैसे प्रदेशों में बढ़ रहे मामलों पर पीएम नरेंद्र मोदी ने चिंता जाहिर की है। कोरोना को लेकर पीएम नरेंद्र मोदी ने बैठक में कहा कि विश्व में कई कोरोना प्रभावित देश ऐसे हैं, जहां कोरोना की कई लहर सामने आई हैं। हमारे यहां भी कुछ प्रदेशों में अचानक से मामले बढ़ने लगे हैं। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि महाराष्ट्र-मध्य प्रदेश जैसे देशों में सकारात्मक दर बहुत बढ़ा है। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि यदि कोरोना की इस वेव को यहीं नहीं रोका गया तो देशव्यापी प्रभाव देखने को मिल सकता है। पीएम नरेंद्र मोदी ने अपने संबोधन में कहा कि नागरिकों को पैनिक मोड में नहीं लाना है, भय की स्थिति नहीं बनाना है। हमें लोगों को परेशानी से निजात दिलानी है और पुराने अनुभवों को फिर से उपयोग में लाना होगा।
टेस्टिंग बढ़ाएं, गांवों को बचाना आवश्यक’
मुख्यमंत्रियों संग बैठक में प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि टेस्ट-ट्रैक और ट्रीट को फिर से गंभीरता से लेना होगा। टेस्टिंग को बढ़ाना होगा, RT-PCR टेस्ट की संख्या 70 फीसदी से ऊपर लानी होगी। केरल-यूपी-छत्तीसगढ़ में रैपिड टेस्टिंग ही की जा रही है, जो चिंता का विषय है। पीएम नरेंद्र मोदी बोले कि अब टियर 2 तथा टियर 3 जिलों में कोरोना के मामले बढ़ रहे हैं, यदि इन्हें नहीं रोका तो गांवों में मामले बढ़ सकते हैं और फिर कोरोना को संभाल पाना कठिन होगा।
वैक्सीनेशन पर भी दिया जाए ध्यान:
संबोधन में प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि वैक्सीनेशन की गति होनी चाहिए, तेलंगाना-आंध्र प्रदेश-उत्तर प्रदेश में वैक्सीन वेस्ट का आंकड़ा दस प्रतिशत तक पहुंचा है। ये बिल्कुल नहीं होना चाहिए। देश में हम तकरीबन 30 लाख वैक्सीन रोज लगा पाए हैं, ऐसे में इसी गति को बढ़ाना होगा इसके लिए वैक्सीन वेस्टेज को रोकना होगा।
प्रधानमंत्री मोदी ने प्रदेशों को दिए ये पांच मंत्र...
1. ‘दवाई भी-कड़ाई भी’ का पालन करना होगा। 
2. RT-PCR टेस्टिंग को बढ़ाना ही होगा।
3. माइक्रो-कंटेनमेंट जोन बनाने पर जोर दिया जाए।
4. वैक्सीन लगाने वाले सेंटरों की संख्या बढ़ाई जाए, सरकारी-निजी किसी में भी वैक्सीन लगाने की सुविधा हो।
5. वैक्सीन की एक्सपाइरी डेट का भी ध्यान रखना होगा। 
आपको बता दें कि भारत में पिछले कुछ दिनों से निरंतर प्रतिदिन 20 हजार से ज्यादा कोरोना के केस सामने आ रहे हैं। महाराष्ट्र, गुजरात, केरल, पंजाब और कर्नाटक ऐसे प्रदेश हैं, जहां ताजा मामलों के तकरीबन 75 फीसदी मामले सामने आ रहे हैं। यही वजह है कि प्रधानमंत्री मोदी ने सभी प्रदेशों के मुख्यमंत्रियों की मीटिंग बुलाई थी। बुधवार को हुई इस बैठक में बंगाल की सीएम ममता बनर्जी, छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल, यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ सम्मिलित नहीं हो सके।